भोपाल के पॉवर ग्रिड में भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

भोपाल के सूखी सेवनिया में है आर्मोनी पॉवर ग्रिड उपकेंद्र....।

By: Manish Gite

Published: 04 Mar 2021, 01:17 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड (mpptcl) के भोपाल स्थित पॉवर ग्रिड में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गई। इस आग में पॉवर ग्रिड के ट्रांसफॉर्मर जल गए। इन ट्रांसफॉर्मर में 80 लीटर ऑयल भरा था। दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

भोपाल के सूखी सेवनिया में आर्मोनी पॉवर ग्रिड 400/220 केबी का उपकेंद्र है। यहां के ट्रांसफार्मर नंबर3 में गुरुवार सुबह आग लग गई। देखते ही देखते ऑयल ने आग पकड़ ली। इससे ट्रांसफार्मर के कुछ हिस्से पिघल गए। आग का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है, जबकि इस घटना में करीब 5 करोड़ के नुकसान का अनुमान है।

 

एमपीपी टीसीएल के एक अधिकारी के मुताबिक सूखी सेवनिया स्थित 400/220 केवी उपकेन्द्र में 4 ट्रांसफार्मर लगे हैं। इसी केंद्र से दमोह, बीना, इटारसी सहित अन्य केन्द्रों के लिए बिजली भेजी जाती है। इसका वोल्टेज कम करके आगे छोटे छोटे केन्द्र गोविंदपुरा, विदिशा, बैरागढ़, सुजालपुर, आष्टा, मुगालिया छाप समेत अन्य केन्द्रों पर भी भेजी जाती है। इसी प्रकार इन केन्द्रों से बिजली का वोल्टेज कम होकर आगे तीन से चार और केन्द्रों से होकर घरों में भेजी जाती है। राहत वाली बात यह थी कि लोड इंटरकनेक्ट की सुविधा होने से दूसरे ट्रांसफार्मर से निरंतर जारी रही।

एक नजर

  • गुरुवार सुबह 6 बजे उपकेन्द्र के ट्रांसफार्मर नंबर-3 अचानक बंद हो गया।।
  • कंट्रोल रूम से देखने पर उसके पास आग नजर आ रही थी।
  • इसके तुरंत बाद ही फायर को सूचना दी गई।
  • आधे घंटे में ही फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई। इसमें 10 फायर और फोम टेंडर शामिल थे।
  • ट्रांसफार्मर में 80 लीटर ऑयल होता है, जिसके कारण आग बढ़ गई थी।
  • दो घंटे में आग पर काबू पाया जा सका।
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned