शहर को मिली फायर स्टेशन की सौगात

शहर को मिली फायर स्टेशन की सौगात

manish kushwah | Publish: Sep, 02 2018 04:18:45 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

-हाइवे किनारे नवनिर्मित भवन में एक साथ खड़े हो सकेंगे फायर टेंडर

भोपाल/मंडीदीप. लंबे इंतजार के बाद शहर को सर्वसुविधायुक्त फायर स्टेशन की सौगात मिल गई है। हाइवे किनारे नवनिर्मित भवन में एक साथ सभी फायर टेंडर खड़े किए जा सकेंगे। इससे आग लगने की सूचना पर मौके पर पहुंचना भी आसान होगा। इस फायर स्टेशन में फायरकर्मियों के लिए सुविधायुक्त कार्यालय, विश्राम कक्ष समेत सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।

नपा ने वार्ड ११ स्थित भोज होटल के पास करीब एक करोड़ की लागत से फायर स्टेशन बनाया है। यहां आधा दर्जन फायर टेंडर एवं सपोर्टिंग वाहन पार्क किए जा सकेंगे। इस भवन के दूसरे और तीसरे फ्लोर पर परिषद हॉल, लाइबे्ररी एवं फिटनेस सेंटर बनाए जाने की योजना है।

शांति वाहन यहीं पार्क किए जा रहे हैं। जिन्हें आवश्यकता के अनुसार मौके पर पहुंचाया जाता है। इससे पहले ये वाहन मंगल बाजार के भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में सामुदायिक भवन प्रांगण में खड़े किए जाते थे, ऐसे में इन्हें आवाजाही में खासी दिक्कत होती थी।

शांति वाहन की सुविधा भी यहीं से
नपा ने फायर स्टेशन से फायर टेंडरों के संचालन के साथ ही शांति वाहनों का संचालन भी किया जा रहा है। शांति वाहन यहीं पार्क किए जा रहे हैं। जिन्हें आवश्यकता के अनुसार मौके पर पहुंचाया जाता है। इससे पहले ये वाहन मंगल बाजार के भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में सामुदायिक भवन प्रांगण में खड़े किए जाते थे, ऐसे में इन्हें आवाजाही में खासी दिक्कत होती थी।

ये सुविधा मिलने से आपातकालीन स्थिति में राहत कार्य करना आसान होगा। अधिकारियों के मुताबिक औद्योगिक क्षेत्र होने से यहां आग लगने की घटनाएं अकसर होती हैं, ऐसे में समय पर सहायता मुहैया कराने में ये फायर स्टेशन खासा मददगार साबित होगा। यहां कर्मचारियों की सुविधा एवं संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक उपाय किए गए हैं।

नपा द्वारा भोज होटल के पास बनाए गए फायर स्टेशन को शुरू किया गया है। इससे आग लगने की सूचना पर तत्काल वाहन मुख्य सड़क से मौके पर पहुंच सकते हैं। यहां अन्य सुविधाओं के लिए भी कार्ययोजना तैयार की जा रही है।
राजेश श्रीवास्तव, सीएमओ, नपा

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned