scriptबड़ी खुशखबरीः कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मध्यप्रदेश पहुंची, 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान | first consignment of the covid 19 vaccine has been dispatched | Patrika News

बड़ी खुशखबरीः कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मध्यप्रदेश पहुंची, 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

locationभोपालPublished: Jan 13, 2021 12:08:06 pm

Submitted by:

Manish Gite

Highlights

इंडिगो की फ्लाइट 6E661 से वैक्सीन पहुंची भोपाल*
मुंबई से लाई गई है वैक्सीन की पहली खेप*
इंसुलेटेड वैन से पहुंचाया गया वैक्सीनेशन सेंटर*
अलग-अलग बाक्सों में 94 हजार टीके पहुंचे है भोपाल*

corona_vaccine_1.png

first consignment of the covid 19 vaccine

भोपाल। कोरोना महामारी से जूझ रहे मध्यप्रदेश के लिए बुधवार का दिन अच्छी सुबह लेकर आया है। कोरोना की वैक्सीन भोपाल में लैंड हो चुकी है। इसकी पहली खेप इंडिगो की फ्लाइट से राजाभोज एयरपोर्ट पहुंची। मध्यप्रदेश में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप भोपाल पहुंच गई है। कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की यह पहली खेप मुंबई से इंडिगो की फ्लाइट से बुधवार सुबह पहुंची।

 

इससे पहले राज्य सरकार ने इस वेक्सीन के स्टोरेज की सारी तैयारी कर ली थी। विशेष वाहनों को एयरपोर्ट पर तैनात किया गया था, जिसके जरिए इस वैक्सीन को स्टोरेज स्थल पर पहुंचाया गया। एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौजूद रही। वैक्सीन आने के बाद इसे वैक्सीन वैन में रखा गया और भोपाल में बने राज्य स्तर के वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचा दिया गया।

 

 

कमला पार्क में बना है वैक्सीन सेंटर

जानकारी के मुताबिक भोपाल के कमला पार्क स्थित वैक्सीन सेंटर में इसे रखा गया है। लोगों तक वैक्सीन देने के लिए स्वास्थ्यविभाग की तरफ से पूरी तैयारी है। अधिकारियों के मुताबिक इंसुलेटेड वैन में 7 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती है। इसकी भी पूरी तैयारी थी।

 

16 जनवरी से चलेगा महाटीकाकरण अभियान

राजधानी समेत प्रदेशभर में 16 जनवरी से महाटीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। राज्य सरकार ने इसके लिए भी सारी तैयारी पूरी कर ली है। कुछ दवाओं को स्वास्थ विभाग के अमले को लगाया जाएगा। इनके लिए डोजेस स्टोर किए गए हैं। इसके बाद आम जनता को टीका लगाया जाएगा। सभी जिले के लिए पदाधिकारी को नियुक्त कर इन्हें जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है।

 

भोपाल से अन्य जिलों में जाएगी वैक्सीन

बताया जा रहा है कि भोपाल में स्टोरेज के बाद अन्यजिलों में भी वैक्सीन को पहुंचाया जाएगा। वहां अधिकारियों की देखरेख में ट्रांसपोर्टेशन का काम होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो