scriptहवाई यात्रा शुरू, 10 बड़े नियमों का करना होगा पालन,आने जाने वाली फ्लाइट्स की देखें पूरी लिस्ट | flight services start, 10 rules followed traveler, see full list | Patrika News

हवाई यात्रा शुरू, 10 बड़े नियमों का करना होगा पालन,आने जाने वाली फ्लाइट्स की देखें पूरी लिस्ट

locationभोपालPublished: May 25, 2020 09:50:34 am

Submitted by:

Amit Mishra

आज इंडिगो व एयर इंडिया की दिल्ली—भोपाल—दिल्ली सेक्टर पर ही शुरू होंगी फ्लाइट्स

raja bhoj airport bhopal

raja bhoj airport bhopal

विकास वर्मा, भोपाल । कोविड—19 के चलते 24 मार्च में बंद हुई सभी घरेलू उड़ान 61 दिन बाद 25 मई से दोबारा शुरू होने जा रही हैं। राजा भोज एयरपोर्ट से पहले दिन इंडिगो और एयर इंडिया की दिल्ली—भोपाल—दिल्ली सेक्टर पर चार फ्लाइट्स संचालित होंगी। वहीं 26 मई से दिल्ली—भोपाल—दिल्ली, मुम्बई—भोपाल—मुम्बई के लिए फ्लाइट्स संचालित होंगी। 26 मई को हैदराबाद—भोपाल—हैदराबाद सेक्टर के लिए भी फ्लाइट्स संचालित होनी थी, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते 25 मई की रात हैदराबाद—भोपाल को आने जाने वाली फ्लाइट्स की बुकिंग कैसिंल कर दी गई है। अब भोपाल के यात्री दिल्ली, मुम्बई की ही बुकिंग करा कर यात्रा कर सकेंगे।

2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा
राजा भोज एयरपोर्ट के डायरेक्टर अनिल विक्रम ने बताया कि एयरपोर्ट प्रबंधन पूरी तरह से विमानों के संचालन के लिए तैयार है। यात्रियों को अपनी उड़ान के निर्धारित समय से 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा।

raja bhoj airport

यात्रियों को प्रवेश मिलेगा
सभी यात्रियों को फेस मास्क व ग्लब्स पहनना अनिवार्य होगा। थर्मल स्क्रीनिंग में 94.6 डिग्री से 98.6 डिग्री फॉरेनहाइट के बीच तापमान होने पर ही यात्रियों को प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा कुछ नियम हैं जिन्हें पालन करना प्रत्येक यात्री के लिए अनिवार्य होगा।

काउंटर की बजाए कियोस्क से लें बोर्डिंग पास
यदि आप विमान से यात्रा करने जा रहे हैं तो समय का ध्यान रखते हुए एयरपोर्ट के लिए निकलें। घर से निकलने से पहले अपना बॉडी टेम्परेचर जरूर जांच लें।

raja bhoj airport news

चेक—इन कर बोर्डिंग पास लें
फिलहाल कम से कम सामान लेकर ही यात्रा करें। संभव हो तो यात्रा के 48 घंटे से 75 मिनट पहले तक वेब चेक—इन कर बोर्डिंग पास व बैगेज टैग ले लें। यदि किसी कारण वेब चेक—इन नहीं कर पाएं तो एयरपोर्ट पर एयरलाइन काउंटर की बजाए वहां मौजूद कियोस्क से चेक—इन कर बोर्डिंग पास लें।

इन नियमों का पालन करेंगे तभी मिलेगा प्रवेश
यात्री को फ्लाइट के निर्धारित समय से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। 14 साल से अधिक उम्र के पैसेंजर्स के फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड होना जरूरी है। एप में ग्रीन स्टेटस वाले यात्रियों को ही अनुमति मिलेगी। फेस मास्क, ग्लब्स पहनना अनिवार्य है, यात्री अपने पास 350 एमएल तक सैनिटाइजर रख सकते हैं।