script फूलों का व्यापार जनवरी में रहा खास फरवरी में रेड गुलाब होगा महंगा | Flower trade was special in January, red roses will be expensive in Fe | Patrika News

फूलों का व्यापार जनवरी में रहा खास फरवरी में रेड गुलाब होगा महंगा

locationभोपालPublished: Feb 03, 2024 05:43:12 pm

वेलेंटाइन-डे के लिए अभी से दिए जा रहे आर्डर-संतनगर. अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को महंगे हुए गेंदे के फूल की कीमतें पटरी पर आ गई हैं, लेकिन वेलेंटाइन डे के लिए रेड गुलाब की कीमतें आने वाले दिनों में तीन गुना तक बढऩे की संभावना है।

फूलों का व्यापार जनवरी में रहा खास फरवरी में रेड गुलाब होगा महंगा
फूलों का व्यापार जनवरी में रहा खास फरवरी में रेड गुलाब होगा महंगा
फूल विक्रेताओं ने अभी से आर्डर भी बुक करना शुरू कर दिए हैं। संतनगर में विवाह सीजन के चलते फूलों की मांग बढ़ी हुई है। वर-वधू मालाएं और गुलदस्तों की कीमत 20 प्रतिशत ज्यादा है। वैसे जनवरी माह में फूल विक्रेताओं के लिए अच्छा रहा है। 22 जनवरी को तो प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन मांग बढऩे से गेंदे की कीमतों में तीन गुना उछाल आ गया था।
रेड गुलाब इतराएगा
फरवरी माह में गुलाब की खास कर रेड रोज की मांग वेलेंटाइन डे के चलते रहेगी। अभी से फूल विक्रेताओं ने ऑर्डर दे दिए हैं। रेड गुलाब बेगलुरू, पूणे, मुंबई व अन्य कई शहरों से आते हैं। व्यापारियों को उम्मीद है कि वेलेंटाइन डे पर तीन गुना से ज्यादा भी कीमत मिलेगी। अभी गुलाब की कीमत 200 से 250 रूपये है, जो वेलेंटाइन डे के दिन एक गुलाब 40 से 50 रूपये में मिलेगा। वहीं, वसंत पंचमी के दिन गेंदे की मांग रहेंगी, उस दिन गेंदा महंगा रहेगा।
शादी सीजन भी चल रहा
इन दिनों शादी का सीजन चलने से गुलदस्ते व वर-वधू की मालाओं की ग्राहकी बनी हुई है। लालघाटी सीहोर मार्ग पर गार्डन होने से लोग गुलदस्तों की खरीदी करते हैं। गुलदस्तों की कीमत फूलों की संख्या के हिसाब से तय होती है। फरवरी में शादी सजावट के चलते फूलों की मांग रहेगी।
मांग तय करती है रेट
फूल विक्रेता राजकुमार अहिरवार का कहना है मांग के हिसाब से रेट कम ज्यादा होते रहते हैं। अभी सामान्य मांग है, इसलिए रेट भी सामान्य हैं, फूल जिस कीमत पर मिलते हैं, उस पर 30 फीसदी का मुनाफा होता है। फूल को माला में और गुलदस्तों तैयार करने का मेहनताना होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो