scriptIRCTC से तत्काल कंफर्म टिकट के लिए फॉलों करें ये 5 टिप्स, सबसे पहले बुक होगा टिकट | Follow these 5 tips for instant confirmation tickets from IRCTC | Patrika News

IRCTC से तत्काल कंफर्म टिकट के लिए फॉलों करें ये 5 टिप्स, सबसे पहले बुक होगा टिकट

locationभोपालPublished: Dec 04, 2020 04:06:04 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

अपनाएं ये ट्रिक्स…

06.png

tickets

भोपाल। अगर आप सफर करने के लिए तत्काल कोटे से टिकट बुक करना चाहते हैं तो बता दें कि ऐसे में कंफर्म टिकट पाना थोड़ा मुश्किल काम हो जाता है। आपकी एक गलती आपको कंफर्म टिकट दिलाने से रोक देती है। तत्काल टिकट यात्रा से एक दिन पहले एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे बुक किए जा सकते हैं। चूंकि तत्काल टिकट सीमित संख्या में होते हैं और उनकी मांग बहुत ज्यादा होती है। इसलिए इन टिकट की सफलतापूर्वक बुकिंग आसान नहीं है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आसानी से आपको कंफर्म टिकट मिल जाएगा। जानिए क्या हैं वे ट्रिक्स…..

Train services disrupted after PMK cadres throw stones at Chennai-bound Ananthapuri Express

– समय की कम खपत के लिए आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग के पेमेंट के लिए ऐसा विकल्प चुन सकते हैं, जिसके लिए ओटीपी की जरूरत न हो। जैसे ई-वॉलेट, पेटीएम और UPI. इससे टिकट बुकिंग में देरी नहीं होगी।

– तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए आपकी स्पीड भी बहुत जरूरी है। कौन सा टैब कहां है और कैसे इंस्ट्रक्शन को फोलो करना है। इसके लिए टिकट बुकिंग करने की पहले से तैयारी रखें।

– टिकट बुक करने के लिए तत्काल कोटा खुलने से 1-2 मिनट पहले लॉग इन करें। स्टेशन कोड और बर्थ का चयन पहले कर लें। इसके बाद तत्काल कोटा खुलते मास्टर लिस्ट से यात्रियों के नाम सेलेक्ट करके सीधे पेमेंट ऑप्शन पर चले जाएं।

Accurate information received before the journey in the train, updating the list of trains by updating IRCTC
IMAGE CREDIT: patrika

– टिकट बुक करने के लिए यात्रियों की संख्या के हिसाब से उनकी डिटेल्स सेव कर सकते हैं। IRCTC की वेबसाइट पर मास्टर लिस्ट में डिटेल्स सेव कर लें। इससे आपको यात्रियों की डिटेल्स भरने के लिए सिर्फ एक क्लिक की जरूरत होगी और आपका समय बच जाएगा।

– तत्काव टिकट जब भी लेना हो तब कोशिश करें कि उस ट्रेन में टिकट बुक कराइए, जिसमें तत्काल टिकट का सबसे ज्यादा कोटा हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो