scriptVIDEO: तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलों करें ये डाइट टिप्स | Follow these diet tips for fast weight loss | Patrika News

VIDEO: तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलों करें ये डाइट टिप्स

locationभोपालPublished: Jul 14, 2020 05:08:34 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलों करें ये डाइट टिप्स

photo6082563037585320607_1.jpg

weight loss

भोपाल। आज के समय में सबसे ज्यादा अगर लोग किसी चीज से परेशान हैं तो वो है वजन का बढ़ना यानी मोटापा। इसकी वजह कुछ भी हो सकती है। जैसे कि किसी व्यक्ति का वजन इसलिए बढ़ता है कि वो फास्ट फूड का सेवन ज्यादा करता है। कहते हैं कि ऐसा खाना न सिर्फ शरीर को नुकसान पहुंचाता है बल्कि वजन भी बढ़ाता है। मोटापा न सिर्फ बीमारियों का कारण बनता है बल्कि आपकी पर्सनालिटी पर भी असर डालता है। मोटापा कम करने के हम जो टिप्स बता रहे हैं उन्हें जानकर और आजमाकर आप भी रिजल्ट पा सकेंगे….

– फैट बर्न करने के लिए तेल में तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाना बेहतर है। तेल में ज्यादा फ्रायड चीजें फैट को बनाती है जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देती।

– अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई के सेवन से बचना चाहिए।

– आईसक्रीम आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है और उससे बना हुआ फैट कम होने या खत्म होने में काफी समय लगता है।

– मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा। खासकर अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है।

– बादाम खाना फायदेमंद होता है। इसमें पांच ग्राम प्रोटीन होता है जो पूरी रात मांसपेशियों को रिपेयर करता है और फाइबर रात में भूख नहीं लगने देता है।

– बादाम को शरीर की चर्बी कम करने के लिए सुपरफूड माना जाता है। यह शरीर के अतिरिक्त वसा को घटाता है। उच्च फाइबर युक्त अनाज में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है जो पेट को भरा रखता है और शरीर के वसा को घटाता है।

– पत्तेदार सब्जियों वैट घटाने वाली डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमे कर्बोहाइड्रेट्स और कैलोरीज बहुत कम होती हैं लेकिन फाइबर भरपूर होता है।

– इन सब्जियों को आप बिना ज्यादा कैलोरी कंज्यूम किए ज्यादा मात्रा में खा सकते हैं, जिस वजह से आपको और चीजें खाने की ज़रूरत नहीं महसूस होगी और मोटापा घटाना आसान होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो