scriptFollow these measures to protect wheat-rice from pests | स्टोर करते समय अपनाएं ये उपाय, गेहूं-चावल में कभी नहीं लगेंगे कीड़े | Patrika News

स्टोर करते समय अपनाएं ये उपाय, गेहूं-चावल में कभी नहीं लगेंगे कीड़े

ये हैं आसान उपाय.....

भोपाल

Published: April 14, 2022 01:31:36 pm

भोपाल। घर पर कई बार हम आनाज को स्टोर करते हैं लेकिन उनको सही से न रखने पर उनमें कीड़े या घुन लग जाते हैं। इसलिए उन्हें संभालकर स्टोर करना होता है। कई बार डिब्‍बों के ढक्‍कन ठीक से बंद नहीं होते है यानी एयर टाइट ना होने की वजह से अनाजों में घुन लग जाते है जिससे अनाज खराब हो जाते है।

gehu.jpg
wheat-rice

साथ ही एक बात और भी होती है कि गीले हाथों की वजह से भी अनाज में नमी पहुंचती है और इनमें घुन आदि लगने लगते हैं। ऐसे में घुन लगे अनाज का सेवन करना कई बार गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। इसलिए अनाज को सुरक्षित रखना जरूरी होता है ताकि उसे आप लंबे समय तक सुरक्षित रख सकें। आज हम आपको ऐेसे ही कुछ तरीके बता रहे हैं.....

- स्टोर में रखे अनाज का सबसे बड़ा दुश्मन होता है खपरा बीटल। इसे गेहूं में घुन लगना भी कहते हैं। यह स्टोर में रखी फसल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। इससे अनाज के पाउडर निकलना शुरू होता है. और दाना खोखला हो जाता है। स्टोर करने से पहले गेहूं को उपचारित करना यानी उसका ट्रीटमेंट करना जरूरी है। इसका ट्रीटमेंट कई तरह से किया जाता है. जैसे- गेहूं को तेज धूप में सुखाकर, उसे केमिकल से ट्रीट करके. स्टोर करने से पहले गेहूं को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें।

- गेहूं में 10 परसेंट से ज्यादा नमी नहीं रहनी चाहिए। आप गेहूं को स्टोर करने जा रहे हैं उसे भी उपचारित करना चाहिए। इसके लिए मैलाथियान (50 परसेंट) के एक भाग को 100 भाग पानी में मिलाकर घोल तैयार कर लें. अब इस तीन लीटर घोल से 100 वर्ग मीटर जगह पर अच्छी तरह से छिड़काव करें. इसके बाद अनाज भंडार करना चाहिए।

- चावल को अगर लंबे समय तक कीड़ों और घुन लगने से बचाना है तो आप इसमें पुदीने की सूखी पत्तियां डाल दें। आप नीम के पत्‍ते भी चावल में डाल सकते हैं। ऐसा करने से इससे भी कीड़े पैदा नहीं होते।

- आप करेले के सूखे छिलके भी चावल में मिलाकर रख सकते हैं जिससे भी कीड़े नहीं लगेंगे।

- दालों को घुन से बचाने के लिए गर्मी के मौसम में आप दालों के कंटेनर या डिब्‍बों में नीम की कुछ पत्तियां डाल दें। इससे दालों में घुन नहीं लगेंगे।

-अगर दालों को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन पर सरसों का तेल लगा लें। फिर इन्‍हें धूप में सुखाकर डिब्‍बों में रख दें। ऐसा करने से दालें खराब नहीं होंगी।

- आप अनाज और दालों को जिन डिब्‍बों में स्टोर करें तो उनको अच्छी तरह साफ कर लें। यह भी देख लें कि इनमें किसी तरह की नमी बिल्कुल भी ना रहे। नमी रहने से जहां अनाज खराब होने का खतरा रहता है, वहीं इससे कीड़े भी पनपते हैं। इसलिए सफाई का खास तौर पर ध्‍यान रखें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: 14 ओवर के बाद आरसीबी 3 विकेट के नुकसान पर 111 रनपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.