scriptTrain Ticket: यात्रियों के लिए जरूरी खबर, टिकट बुकिंग करते समय अपनाएं यह तरीका, तुरंत मिलेगी कंफर्म सीट | Follow this method while booking train tickets | Patrika News

Train Ticket: यात्रियों के लिए जरूरी खबर, टिकट बुकिंग करते समय अपनाएं यह तरीका, तुरंत मिलेगी कंफर्म सीट

locationभोपालPublished: Sep 17, 2021 12:24:46 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

बुजुर्ग यात्री उठा सकते हैं फायदा……

photo6206522764479802881.jpg

train tickets

भोपाल। भारतीय रेलवे (Indian Railways) में लोगों की कोशिश होती है कि बुजुर्गों को लोअर बर्थ मिल जाए लेकिन कई बार वरिष्ठ नागरिकों को लेअर बर्थ नहीं मिल पाता है। अब इसको लेकर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने हाल ही में नियम बता दिया है।

कई बार त्योहारों के सीजन में टिकट बुकिंग बढ़ जाती है। दीपावली और दुर्गा पूजा के दौरान बड़ी संख्या में लोग एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करते हैं। ऐसे में कंफर्म टिकट कैसे लें? ये सवाल हर किसी को परेशान करता है। रेलवे ने लोअर बर्थ बुक करने के विषय पर स्पष्टीकरण दिया है। कई बार जानकारी के अभाव में लोग आईआरसीटीसी की तरफ से मिलने वाली इस सुविधा का फायदा नहीं उठा पाते हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं…..

Train

आपको बता दें कि ट्रेन में सफर करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए निचली बर्थ की बुकिंग होती है लेकिन इसके बावजूद निचली बर्थ नहीं मिल पाती है। टिकट बुकिंग करने के लिए सबसे पहले आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को ओपन कर लें।

– यहां पर आप सबसे पहले यात्रा की तारीख फिल करें और फिर डेस्टिनेशन भरें कि आपको कहां से कहां तक के लिए टिकट चाहिए। उस रूट पर चलने वाली तमाम ट्रेनों की लिस्ट आपके सामने आ जाने के बाद अपने लिए समय के हिसाब से सही ट्रेन का चयन कर लें। साथ बगल में ही आपको कई सारे कोटे के ऑप्शन दिए जाते हैं। यहीं पर आपको वरिष्ठ नागरिकों लोअर बर्थ का ऑप्शन चुनना होगा।

– आप जैसे ही ऐसा करेंगे तो आपको वरिष्ठ नागरिकों के लिए रिजर्व सीट आपको दिखाई देगी। यहां पर आप आप नाम पता उम्र भरकर उसको सम्बिट कर दें. पेमेंट करने के बाद आपकी टिकट बुक हो जाएगी। कई बार जनरल कैटगरी में टिकट वेटिंग लिस्ट में शो होने के बावजूद वरिष्ठ नागरिकों के विकल्प को चयन करने पर यात्री को सीट मुहैया करा दी जाती है। अगर आप इस तरह टिकट की बुकिंग करते हैं तो आपको कंफर्म सीट आसानी से मिल जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x844e0u
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो