script

बोरों में भरी पिसी मसाले में लगी थी फंगस, 2 क्विंटल नगर निगम की गाड़ी से फिंकवाया

locationभोपालPublished: Oct 05, 2019 08:57:16 am

– त्यौहार पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की जांच लगातार जारी

bad_vegetable_spices.png
भोपाल। कोलार के बंजारी क्षेत्र में संचालित महावीर मसाला फैक्ट्री में जांच के दौरान एक गोदाम में रखे चार पांच बोरों में पिसी हुई लाल मिर्च, धनियां, गरम मसाला फंगस लगा हुआ रखा था। जांच करने पहुंची खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मसालों की दुर्दशा देखकर नाराजगी जताई और मौके पर ही नगर निगम की गाड़ी बुलाकर दो क्विंटल मसालों को फिंकवाकर नष्ट कराया।
फैक्ट्री के मालिक नरेश जैन हैं, टीम ने यहां से हींग, दालचीनी, सिंघाड़ा, फरियाली आटा, मिर्च पाउडर के लीगल सैम्पल लिए हैं। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवेंद्र वर्मा ने बताया कि फैक्ट्री के तीन गोदामों की जांच की तो दो में स्थिति ठीक थी। लेकिन एक गोदाम की दीवारें सील रहीं थीं। उसी के पास कतार से पिसे हुए मसाले बोरों में भरे रखे थे। उनकी स्थिति से इतना तो साफ हो रहा था कि मसाले कई दिनों से रखे हुए थे। मसाला फैट्री से लिए गए सैम्पलों को जांच के लिए स्टेट लैब में भेजा है।
शुक्रवार को आईं 17 रिपोर्ट, सभी मानक

स्टेट लैब से शुक्रवार को 17 सैम्पलों की रिपोर्ट प्राप्त हुई। सभी सैम्पल मानक स्तर के पाए गए हैं। जो रिपोर्ट प्राप्त हुईं है उसमें 2 मावा, 2 बैसन लड्डू, 4 मिठाई, 2 पनीर व 3 दूध उत्पादों के एवं अन्य खाद्य नमूने शामिल हैं। विगत माह से शुरू हुए अभियान में शुक्रवार तक विशेष अभियान के तहत 340 नमूने लिये जा चुके हैं।
एयरपोर्ट रोड स्थित एजेंसी से लिए साबूदाना के सैम्पल

खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से की जा रही जांच बुधवार को भी जारी रही। एयरपोर्ट रोड स्थित अनिल एजेंसी से बेसन और नवरात्री व्रत में उपयोग होने वाले साबूदाना, मोरधन के सैम्पल लिए हैं। सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवेंद्र वर्मा ने बताया कि नवदुर्गा में साबूदाना और मूंगफली की खपत बढ़ जाती है। मांग के साथ आपूर्ति कम होने पर मिलावटखोरी की आशंका बढ़ जाती है। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों से साबूदाना के सैम्पल लेने की कार्रवाई जारी रहेगी। इधर कई दिनों से स्टेट लैब से रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो