scriptडायबिटीज को कंट्रोल करना है तो बस खाने में लेना शुरु कर दें ये एक चीज | Foods that Control Blood Sugar | Patrika News

डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो बस खाने में लेना शुरु कर दें ये एक चीज

locationभोपालPublished: Aug 03, 2018 06:51:15 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो बस खाने में लेना शुरु कर दें ये एक चीज

diabetes

diabetes

भोपाल। डायबिटीज यानि मधुमेह की बीमारी। ये बीमारी बीते कुछ सालों से बहुत तेजी से बढ़ रही है। आपको बता दें कि कई बार कुछ लोगों को इस बीमारी का तब पता चलता है, जब इससे शरीर के कुछ भागों (आंखों, किडनी, हार्ट) को नुकसान हो जाता है। इस बीमारी का समय पर पता करना बहुत जरूरी है। डायबिटीज का किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। किडनी का खराब होना जानलेवा हो सकता है। इसलिए आपको अपनी डाइज का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बता रही हैं कुछ ऐसी खाने की चीजें , जिनसे आप अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते है।

पोषकता से भरपूर

एक चम्मच ऑलमंड बटर में 100 कैलोरी होती है, वहीं यह प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भी भरपूर होता है। हर एक चम्मच ऑलमंड बटर में दो ग्राम प्रोटीन होता है। साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड एवं अनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि मिनरल्स और विटामिन्स की बात की जाए तो इसमें विटामिन ई, फास्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और आयरन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। हर एक चम्मच ऑलमंड बटर में एक ग्राम डाइटरी फाइबर होता है।

शुगर रहेगा कंट्रोल

इस नट बटर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है, इस वजह से इसके सेवन के बाद ब्लड शुगर नहीं बढ़ती है। इतना ही नहीं, यदि मधुमेह रोगी ऑलमंड बटर का सेवन करें तो इससे शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

वजन नहीं बढ़ेगा

वजन कम करने के लिए भी इसका सेवन करना लाभकारी है। इसमें कैलोरी की तुलना में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। करने वाले लोगों में एनर्जी का लेवल बढ़ाने के लिए ऑलमंड बटर बेहतर विकल्प हो सकता है।

हृदय रोगों से बचाएगा

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी ऑलमंड बटर का सेवन किया जा सकता है। अनसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ाते हैं। ओस्टिओपोरोसिस, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क कम हो जाता है।

मेटाबॉलिज्म होगा बूस्ट

इस नट बटर में पाए जाने वाले फैट और प्रोटीन बॉडी की मेटाबॉलिज्म दर भी बढ़ाते हैं। बॉडी फंग्शन्स को इंपू्रव करने के लिए ऑलमंड बटर बेहतर है।

गंभीर रोगों से सुरक्षा

यदि आप लम्बे समय से इंफ्लेमेशन, क्रोनिक दर्द, पेट की समस्या या अन्य कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से परेशान हैं तो ऑलमंड बटर का सेवन करने से लाभ मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो