इस गुमनाम फल के चमत्कारी फायदे जो दे सकता है कैंसर और एड्स को भी मात

इस गुमनाम फल के चमत्कारी फायदे जो दे सकता है कैंसर और एड्स को भी मात

By: Ashtha Awasthi

Published: 07 Jun 2018, 03:09 PM IST

भोपाल। भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान तेजी से आगे बढ़ना चाहता है लेकिन आगे बढ़ने की चाहत में वह बहुत कुछ पीछे छोड़ता जा रहा है। जीवन में कामयाबी या अपने सपनो को पाने में कई लोग सफल हो जाते है किन्तु कई ऐसे लोग भी होते है जो अपने जीवन में सफलता पाकर भी खुश नहीं रहते। उनके पास दौलत होती है, परिवार होता है, इज्जत होती है तथा अपने ऐशो-आराम की हर चीज को खरीदने के वे काबिल भी होते है लेकिन उनके पास जो चीज नहीं होती वह है-अच्छी सेहत। जब वे खुद को स्वस्थ ही नहीं रख पाते तो ऐसी सफलता तथा धन दौलत उनके किसी काम की नहीं रहती। बात अगर बीमारी की करें तो इस दौर में सबसे ज्यादा लोगों को जिस बीमारी ने जकड़ रखा है वो है कैंसर। कैंसर जितना खतरनाक है उससे ज्यादा महंगा इसका इलाज है एक मध्यम परिवार लंबे समय तक नहीं करा सकता है।

आपको बता दें कि देश में कैंसर से मौतों के मामले में टॉप 5 में मध्यप्रदेश का नाम शामिल हो गया है। ये आंकड़ा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट बताती है कि प्रतिदिन 84 मौत के साथ हर दिन 191 नए मरीज कैंसर के सामने आ रहे हैं। इसके बाद भी कैंसर सहित अन्य रोगों की रोकथाम के लिए जारी की जाने वाली केंद्र से मिली राशि का पूरा इस्तेमाल मध्यप्रदेश सरकार नहीं कर पा रही है।

cancer

ये हैं कैंसर के लक्षण

- कैंसर के लक्षण अलग-अलग होते हैं, कई मामलों में तो कोई लक्षण ही नहीं दिखाई देते लेकिन फिर भी मानव शरीर आमतौर पर कुछ चेतावनियां देता है, जिनको जानना काफी जरूरी है।

- अगर आपका वजन बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज को अचानक से घट रहा है तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है। इसको नजरअंदाज बिल्कुल न करें और पूरा ध्यान दें।

- आमतौर पर दर्द के कई सारे कारण होते हैं लेकिन हर तरह का दर्द कैंसर की निशानी नहीं होता। अगर शरीर में दर्द लगातार बना हुआ है तो कैंसर यह कैंसर का संकेत भी हो सकता है। अगर आपका दर्द 4 सप्ताह से अधिक समय तक बरकरार है तो इसके हलके में न लें। तुरंत डॉक्टर के पास जाकर सलाह लें।

- मौसम में परिवर्तन होने से वायरल बुखार होना आम बात है लेकिन बुखार लंबे समय तक रहता है तो किसी अच्छे डॉक्टर से परार्मश जरूर लें क्योंकि लगातार अधिक समय तक बुखार रक्त कैंसर का संकेत हो सकता है।

- ज्यादा मात्रा में काम करने से थकावट होना तो साधारण बात है लेकिन शरीर को पर्याप्त आराम मिलने के बाद भी थकान महसूस हो रही है तो यह कैंसर का लक्षण है। ऐसे में आपको पूरी तरह से जांच करवानी चाहिए क्योंकि इससे कैंसर आपके शरीर में विकसित हो सकता है।

- हार्मोनल असंतुलन के संकेत अक्सर हमारे चेहरे पर दिखाई देते है लेकिन त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते और बालों में ग्रोथ नहीं बढ़ रही तो यह स्किन कैंसर, फेफड़े या गुर्दे के कैंसर के संकेत हो सकते है।

- अगर खांसते समय या यूरिन के समय ब्लड आ रहा है तो यह गंभीर चिंता होमामला हो सकता है। यूरिन में ब्लड आने के कई कारण हो सकते है लेकिन यह अनियंत्रित नहीं होना चाहिए। अगर यूरिन में ब्लड आ रहा है तो यह बवासीर हो सकता है। इसके अलावा यह कैंसर को संकेत भी हो सकता है। इसलिए डॉक्टर से जांच करवा लें।

- कई बार खाना पचाने में दिक्कत होती है लेकिन आप इन लक्षणों को अक्सर अनुभव करते हैं या पेट में जलन या अपच का ज्यादा सामना करना पड़ता है तो एक बार डॉक्टर से जांच करवा लें।

cancer

इस फल को खाने से दूर होगा कैंसर और एड्स

आज हम आपको जिस फल के बारे में बताने जा रहे है वो ज्यादा प्रचलित नहीं है लेकिन इसको खाने से शरीर में होने वाली कई बड़ी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इस फल से कैंसर और एड्स जैसी भंयकर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इस फल का नाम है नोनी (मोरिंडा सिट्रोफोलिया)। ये फल किसी बीमारी का सीधेतौर पर इलाज तो नहीं करता लेकिन इसे खाने से आप बीमारी से बच जरुर सकते हैं। फिर चाहे वो एड्स हो या फिर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी। नोनी का फल आम लोगों के बीच इतना जाना नहीं जाता है लेकिन वहीं यह आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। इस फल के रूप में ही वैज्ञानिकों को एक ऐसी संजीवनी हाथ लगी है जो सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं है।

cancer

इन बीमारियों में भी है असरदार

नोनी का फल अस्थमा, गठिया, मधुमेह, दिल की बीमारी, नपुंसकता, स्त्रियों की बीमारिया व बांझपन जैसी कई गंभीर बीमारियों के इलाज में रामबाण साबित होता है। इतना ही नहीं बल्कि पान-मसाला, गुटखा, तंबाकू जैसी लत के लिए भी अगर नोनी खाया जाए तो या इसका जूस पिया जाए तो उनकी इस तरह की तरह आदतों से छुटकारा मिलता है। जिससे आगे तलकर आपको कैंसर भी नहीं होता है। इस फल के सेवन से शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत इतनी अद्भुत तरीके से बढ़ती है कि फिर एड्स ही क्यों न हो यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने व उसकी देखभाल के लिए पूरी ताकत रखता है।

शोध में हुआ खुलासा

आपको बता दें कि बीते दिनों एक शोध में ये साबित हो चुका है कि नोनी का फल कैंसर व एड्स जैसी खतरनाक बीमारियों में तेजी से सुधार करता है। वहीं दूसरी ओर बात करें तो भारत में वर्ल्ड नोनी रिसर्च फाउंडेशन सहित कई शोध संस्थान इसके लिए खासतौर से शोध कर रहे हैं। नोनी फल के रहस्यमयी चमत्कारी गुणों का खुलासा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के एक सेमिनार में हुआ था। कृषि वैज्ञानिक नोनी को मानव स्वास्थ्य के लिए प्रकृति की अनमोल देन बता रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने इस बात की जानकारी दी है कि नोनी मध्यप्रदेश सहित नौ राज्यों में 653 एकड़ जमीन पर उगाया जाता है। इस फल में दस तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ, प्रोटीन, फोलिक एसिड सहित 160+ पोषक तत्व हैं। इसके इतने पोषक तत्वों की मौजूदगी के चलते उच्च रक्तचाप, हृदय, मधुमेह, गठिया, सर्दी जुकाम सहित अनेक बीमारियों में औषधि के रूप में काम आता है। आपको बता दें कि यह फल एक बेहतरीन एंटी ऑक्सिडेंट है, यदि शुरू से इसका सेवन किया जाए तो कैंसर नहीं होगा, फाउंडेशन कैंसर व एड्स पर नोनी के प्रभाव का शोध कर रहा है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned