script

भोपाल में वॉकेथॉन की तर्ज पर पहली बार डॉग्स की वॉग-ए-थान

locationभोपालPublished: Jul 04, 2022 12:04:15 am

Submitted by:

hitesh sharma

कलियासोत डेम पर 60 डॉग लवर्स पेट्स के साथ हुए शामिल

jt_vagethan.jpg

भोपाल। खिलाड़ी, युवा और बुजुर्गों की मैराथन को होते हुए सभी ने कई बार देखा होगा, लेकिन भोपाल में पहली बार लोगों को डॉग्स की मैराथन देखने को मिली। इसका नाम था वॉग-ए-थान, जिसमें डॉग्स अपने ऑनर्स के साथ दौड़ लगाते नजर आए। यह नजारा रविवार को कलियासोत डैम पर दिखा, जहां द रन एज और फास्टर फॉर फरबॉल्स की ओर से हेल्थ एवेयरनेस और एनिमल वेलफेयर के लिए वॉग-ए-थान का आयोजन किया गया। इसमें अलग-अलग ब्रीड्स के 60 डॉग लवर्स अपने पेट्स के साथ शामिल हुए। इस अवसर पर सभी डॉग्स और उनके ऑनर को गिफ्ट दिए गए।

jt_dog.jpg

स्ट्रीट डॉग्स और कैट के एडॉप्शन में मिलेगी मदद
न्यूट्रिशियनिस्ट दिव्या राय ने बताया कि दिल्ली विवि में इकॉनोमिक्स की पढ़ाई कर रही कनिका सोनी और एमबीबीएस लास्ट ईयर स्टूडेंट दीया श्रोतिया ने मिलकर इस इवेंट को ऑर्गनाइज किया था। हमारी टीम भोपालाइट्स को फिटनेस के प्रति अवेयर करने के लिए रन कराते हैं। इस इवेंट के माध्यम से जो फंडिंग एकत्रित हुई है, उसका उपयोग स्ट्रीट डॉग्स और टैक के केयर और एडॉप्शन पर खर्च किया जाएगा।

jt_shivani.jpg

24 घंटे एसी में रहता है सायबेरियन हस्की
डॉग ऑनर शिवानी पाठक ने बताया कि मैं इंफोसिस में जॉब करती हूं, इन दिनों वर्क फ्रॉम होम कर रही हूं। मेरे पास सायबेरियन हस्की ब्रीड का डॉग है। रूस के साइबेरिया क्षेत्र में इसका इस्तेमाल स्लेज डॉग के रूप में किया जाता है। इसके लिए हमने घर में सोलर पैनल लगावाया है क्योंकि इसे 24 घंटे एसी में रखना पड़ता है। ये काफी अच्छे रनर होते हैं। इसे वॉक कराते समय साइकिल से चलना पड़ता है।

दुबई से किया एडॉप्ट
डॉग ऑनर माधुरी आहूजा ने बताया कि मैं दुबई से बिजनेस के सिलसिल में भोपाल शिफ्ट हुई हूं। मेरे पास सायबेरियन हस्की और पग की क्रॉस ब्रीड है, जिसे बगस्की कहा जाता है। ये इंडिया में नहीं पाई जाती। मैंने इसे यूएई से एडॉप्ट किया है। मेरे पास ऐसे दो डॉग हैं। क्रॉस बि्रड होने के कारण ये हर तरह के मौसम में खुद को ढाल लेते हैं। वहीं, कशिश मितवानी ने बताया कि मेरे पास गोल्डन रिट्रीवर ब्रीड का डॉग है, ये स्कॉटिश नस्ल का डॉग है। ये काफी फैमिलय ब्रीड होती है। आमतौर पर ये गुस्सा नहीं करते। ये काफी बुद्धिमान होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो