scriptदिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए करवाते हैं तर्पण और पिण्डदान | For the peace of the departed soul | Patrika News

दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए करवाते हैं तर्पण और पिण्डदान

locationभोपालPublished: Sep 28, 2018 10:29:01 am

परोपकार : पिछले तीन साल से श्री विश्राम घाट समिति कर रही है काम, नहीं लगता कोई शुल्क

news

दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए करवाते हैं तर्पण और पिण्डदान

भोपाल। जीते जी भलाई करने वाले तो कई लोग है लेकिन दुनिया से जा चुके लोगों का परलोक सुधारने के लिए भी फ्रिक की जा रही है। इस दिशा में श्री विश्रामघाट समिति पिछले तीन साल से काम कर रही है। ये ऐसे दिवंगतों के तर्पण और पिण्डदान करा रही है जिनके परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इन धार्मिक विधान विधान पर खर्च नहीं कर सकते है। पंद्रह दिन तक ये सिलसिला चलेगा।

ये सुभाष नगर विश्रामघाट केे पास समिति ने इसकी व्यवस्था की है। समाज सेवा की दिशा में कदम उठाते हुए समिति ही इसका पूरा खर्च उठा रही है। इसके संयोजक आए गुप्ता के मुताबिक तीन साल पहले इसकी शुरुआत की गई थी। यहां आकर कोई भी अपने पुरखों का तर्पण और पिण्डदान कर सकता है।

तीन सालों में दो सौ से ज्यादा का तर्पण और पिण्डदान

यज्ञ सहित सभी इंतजाम समिति की ओर से हैं। यहां आने वालों को कोई राशि खर्च करने की जरूरत नहीं है। ये 25 सितम्बर से 09 अक्टूबर तक चलेगा। सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक यहां यज्ञ कराया जाता है। इन्होंने बताया कि पिछले वर्ष यहां करीब 60 लोग पहुंचे थे।

दूसरे शहर से भी आ रहे लोग
समिति के शोभराज सुखवानी के मुताबिक राजधानी में ये अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है। यहां वे लोग भी आते हैं जो दूसरे शहरों के हैं। इनके दिवंगतों का तर्पण और पिण्डदान भी समिति कराती है। इस बार यहां 02 अक्टूबर से 09 अक्टूबर तक भागवत कथा का आयेाजन कराया जाएगा।

यज्ञ सहित सभी इंतजाम कराती है समिति

तीन साल पहले समिति ने इसकी शुरुआत की थी। इस दौरान करीब दो सौ दिवंगतों के तर्पण और पिण्डदान समिति के जरिए कराए जा चुके हैं। इनमें से ज्यादातर के परिजन ऐसे परिवारों से थे जो आर्थिक रूप से बेहतर कमजोर थे।

कब से कब तक

– 25 सितम्बर से प्रारंभ
– 09 अक्टूबर तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो