scriptForest Department will get three new posts of PCCF | वन विभाग को मिलेंगे तीन पीसीसीएफ के नए पद | Patrika News

वन विभाग को मिलेंगे तीन पीसीसीएफ के नए पद

वर्तमान में पीसीसीएफ कैडर के पांच पद हैं

प्रदेश में पीसीसीएफ कैडर में आठ पद हो जाएंगे।

 

भोपाल

Updated: August 14, 2021 07:51:35 pm

वन विभाग को मिलेंगे तीन पीसीसीएफ के नए पद
भोपाल। वन विभाग को इसी माह प्रधान मुख्य वनसंरक्षक (पीसीसीएफ) के तीन नए पद मिल सकते हैं। सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी), ग्रीन इंडिया मिशन और मानव संसाधन (एचआरडी) शाखा के लिए पद मांगे हैं, क्योंकि इन शाखाओं में अब काम बढ़ गया है। सरकार ने आइएफएस कैडर रिव्यू का प्रस्ताव केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को भेजा है। जिस पर अंतिम चरण में विचार चल रहा है। वर्तमान में पीसीसीएफ कैडर के पांच पद हैं।
Mafia's ax running in the forest of Ghunghuti, smuggling of teak continues
Mafia's ax running in the forest of Ghunghuti, smuggling of teak continues

पीसीसीएफ के तीनों पद मंजूर होने के बाद प्रदेश में पीसीसीएफ कैडर में आठ पद हो जाएंगे। इसके अलावा नॉन कैडर में इतने ही अधिकारी को सरकार पदोन्नत कर सकेगी। बताया जताा है कि सरकार ने आइएफएस कैडर रिव्यू का प्रस्ताव पिछले साल केंद्र सरकार को भेजा था, जिसमें पीसीसीएफ के तीन नए पद मांगे गए थे। यह प्रस्ताव आपत्ति लगकर जनवरी 2021 में वापस आ गया था।
वन मंत्रालय ने पूछा था कि जो तीन नए पीसीसीएफ के पद मांगे गए हैं, उन्हें कहां पदस्थ किया जाएगा। क्योंकि प्रस्ताव में इसका उल्लेख नहीं किया गया है। अब सरकार ने इस प्रस्ताव को संशोधित करके केन्द्र के पास भेज दिया है। जिसमें बताया गया है कि आइटी, ग्रीन इंडिया मिशन और मानव संसाधन शाखा प्रमुख के पदों को अपग्रेड कर रहे हैं। इन शाखाओं में अब पीसीसीएफ बैठाए जाएंगे। अभी तक इन शाखाओं के प्रमुख अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक हैं।


छह अधिकारी हो जाएंगे पदोन्नत
पीसीसीएफ के पद बढऩे से अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक स्तर के छह अधिकारियों (तीन कैडर और तीन नॉन कैडर) फायदा हो जाएगा। सेवानिवृत्ति के मुहाने पर बैठे इन अधिकारियों को पदोन्नति मिल जाएगी और वे पीसीसीएफ का स्केल लेकर सेवानिवृत्त होंगे। गौरतलब है कि ज्यादातर अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक अगले तीन साल में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। वर्तमाल में प्रदेश में 59 अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक हैं। वर्ष 2024 के बाद इनमें से महज 16 रह जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.