scriptवन मंत्री एसीएस पर हुए नाराज, पूछा मुझे बताए बगैर कैसे बदल दी सीआर व्यवस्था | forest minister angry to acs, ask who changed CR chanel | Patrika News

वन मंत्री एसीएस पर हुए नाराज, पूछा मुझे बताए बगैर कैसे बदल दी सीआर व्यवस्था

locationभोपालPublished: Jan 13, 2020 10:58:35 pm

Submitted by:

harish divekar

– सीसीएफ से लेकर डीएफओ तक की सीआर लिखने की व्यवस्था में हुआ है बदलाव- कैंपा पीसीसीएफ के पॉवर संरक्षण एपीसीसीएफ को देने पर हुआ विवाद
– वन बल प्रमुख यू प्रकाशम से कहा कि आप मुझे बताएं कि इस व्यवस्था को बदलने के पीछे क्या तर्क दिए
– अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रशासनिक काम—काज की व्यवस्था को सुधारने के लिए सीआर व्यवस्था में बदलाव किया

kamalnath.jpg

1

वन विभाग में डीएफओ, सीसीएफ और एपीसीसीएफ की सीआर चैनल बदलने से वन मंत्री उमंग सिंघार खासे नाराज हुए। मंत्रालय में सोमवार को हुई विभागीय बैठक में मंत्री सिंघार ने अपर मुख्य सचिव एपी श्रीवास्तव से पूछा कि मुझे बताए बगैर आपने वन अफसरों की सीआर व्यवस्था कैसे बदल दी। उन्होंने वन बल प्रमुख यू प्रकाशम से कहा कि आप मुझे बताएं कि इस व्यवस्था को बदलने के पीछे क्या तर्क दिए गए हैं। वन मंत्री ने वर्तमान और पुराने सीआर चैनल के आदेश की प्रतियां भी मांगी है। वन मंत्री ने ये भी साफ किया कि विभाग में अफसरों की मर्जी नहीं चलेगी। मैदानी वन अफसरों की सीआर लिखने का अधिकार पिछले दो वर्षों से पीसीसीएफ कैंपा के पास था। अपर मुख्य सचिव एपी श्रीवास्तव ने एपीसीसीएफ संरक्षण को दे दिया है।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रशासनिक काम—काज की व्यवस्था को सुधारने के लिए सीआर व्यवस्था में बदलाव किया गया है। वर्तमान में कैंपा पीसीसीएफ की मैदानी अफसर शिकायतें कर रहे थे। इसी के चलते व्यवस्था बदली गई है।

किन जिलों में कम हुआ जंगल तैयार करें रिपोर्ट

वन मंत्री सिंघार ने कहा कि प्रदेश के कितने जिलों में सघन वन कम हुआ है। इसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में प्रस्तुत करें। उन्होंने वन अफसरों से कहा कि लंबित मामलों का जल्द से जल्द निराकरण किया जाए। राजस्व संग्रहण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रयास करें। वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कार्बन स्टॉक बढ़ाया जाए। प्रदेश के कुछ जिलों में वन आवरण में जीरो से 50 वर्ग किलोमीटर की कमी आई है, जिसमें बड़े भाग पर राजस्व क्षेत्र भी शामिल है। बैठक में प्रदेश में कार्बन स्टॉक बढ़ाने के भी निर्देश दिये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो