scriptनाममात्र के भारी वाहन रोकने के नाके, कलियासोत में वन्य प्राणियों की सुरक्षा से समझौता | forest naka story | Patrika News

नाममात्र के भारी वाहन रोकने के नाके, कलियासोत में वन्य प्राणियों की सुरक्षा से समझौता

locationभोपालPublished: Sep 12, 2021 12:04:57 am

Submitted by:

praveen malviya

– प्रतिबंधित होने के बावजूद रात को धड़ल्ले से गुजरते हैं भारी वाहन
– वन विभाग ने दो रास्तों पर बनाए नाके, कोलार की ओर से आ रहे तीसरे रास्ते पर नाका ही नहीं, धड़ल्ले से आ जाते हैं वाहन
– संरक्षित वन क्षेत्र बनने के बाद भी नहीं थमी आवाजाही

नाममात्र के भारी वाहन रोकने के नाके, कलियासोत में वन्य प्राणियों की सुरक्षा से समझौता

नाममात्र के भारी वाहन रोकने के नाके, कलियासोत में वन्य प्राणियों की सुरक्षा से समझौता

भोपाल. कलियासोत वन क्षेत्र में विचरण कर रहे वन्य प्राणियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते वन विभाग ने दो साल पहले इस इलाके से गुजरने वाली मुख्य सड़क के दोनों छोर दो नाके स्थापित किए थे। इन नाकों का उद्देश्य वन्य क्षेत्र से गुजरने वालों की आवाजाही पर नजर रखने के साथ रात्रिकाल में भारी वाहनों के आवागमन को रोकना था। लेकिन यह नाममात्र के साबित हो रहे हैं, क्योंकि इनके बावजूद भारी वाहन भी प्रतिबंधित क्षेत्र में धड़ल्ले से प्रवेश कर रहे हैं। तेज गति से गुजरने वाले वाहन एवं भारी वाहनों से वन्य प्राणियों के लिए खतरा पैदा हो रहा है।
दो छोर पर नाके, तीसरी सड़क खुली छोड़ी
कलियासोत इलाके में अवैध आवाजाही रोकने एवं रात्रिकाल में भारी वाहनों का प्रवेश बंद करने के लिए वाल्मी के नजदीक एवं दूसरे छोर पर कत्रिम गर्भाधान केन्द्र के पाास नाके बनाए गए हैं। लेकिन कोलार की अमरनाथ कॉलोनी की ओर से आने वाली सड़क चंदनपुरा और कलियासोत में आने का तीसरा रास्ता है, इस सड़क पर कोई नाका ही नहीं है। ऐसे में भारी वाहन इस सड़क से आकर कलियासोत इलाके में बने बड़े संस्थानों, फार्म हाउस एवं अन्य निर्माण साइट पर रात को पहुंचने के लिए धड़ल्ले से इस रोड का उपयोग करते हैं। ऐसे वाहनों से वन्य प्राणियों को खतरा पैदा हो रहा है।
वन क्षेत्र के नजदीक से गुजरने वाली सड़क पर दोनों ओर नाके हैं। मैने इनका निरीक्षण कर कर्मचारियों को सतर्क रहने को कहा है। वहीं कोलार की ओर से आ रही सड़क को यातायात को दिखवा रहा हूं। वन्य प्राणियों की सुरक्षा के लिए यदि जरुरी हुआ तो वहां भी पाइंट लगाया जाएगा या नाके का प्रस्ताव भेजेंगे।
शिवपाल पिपरदे, रेंजर, समरधा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो