scriptराजस्व अमले ने किया कलियासोत का निरीक्षण, बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई के मिले सबूत | forest news | Patrika News

राजस्व अमले ने किया कलियासोत का निरीक्षण, बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई के मिले सबूत

locationभोपालPublished: May 26, 2020 09:42:24 pm

Submitted by:

praveen malviya

– जागरण लेक सिटी यूनिवर्सिटी के पीछे बड़े पैमाने पर हुआ वन का विनाश, डेढ़ हजार से अधिक पेड़ काटे जाने का प्रारंभिक अनुमान
– सबसे पहले पत्रिका ने उठाया था मुद्दा

राजस्व अमले ने किया कलियासोत का निरीक्षण, बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई के मिले सबूत

forest news

भोपाल. जागरण लेक सिटी यूनिवर्सिटी के पीछे कलियासोत के जंगलों के घनेपन को कम करने के लिए की गई अवैध कटाई के मामले में मंगलवार को राजस्व की टीम ने मौका मुआयना किया। मौके पर पहुंचे आरआई और पटवारी को बड़ी संख्या में कटे हुए पेड़ मिले। प्रारंभिक अनुमान के अनुसार काटे गए पेड़ों की संख्या डेढ़ हजार से अधिक हो सकती है। घनापन कम करने के लिए शातिर तरीके से की गई कटाई में इतनी बड़ी संख्या में पेड़ काटे जाने की बात मामले के सामने आते ही वन विभाग और प्रशासन में हडकम्प मच गया है। कलियासोत के जंगल में बुधवार को जिला प्रशासन, वन विभाग और सीपीए की टीमें संयुक्त दौरा कर काटे गए पेड़ों का संयुक्त सर्वे करेंगे।

 

पत्रिका ने मंगलवार को ‘ इतने पेड़ काट दिए कि मैपिंग में वन क्षेत्र ही नहीं दिख पाएगा कलियासोत Ó शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर कलियासोत में शातिराना तरीके से बड़े पैमाने पर की गई कटाई का खुलासा किया था। इसके बाद जिम्मेदारों के मौन होने का खुलासा किया। लगातार मुद्दा गरमाने पर मंगलवार दोपहर आरआई इदरिश खान, पटवारी के साथ मौके पर पहुंचे। इस दौरान मामले का खुलासा करने वाले राशिद नूर खान ने मौके पर पहुंचकर उनको कटाई का तरीका और अंदर तक का क्षेत्र दिखवाया। अधिकारियों ने माना बड़े पैमाने पर कटाई हुई है। हमने आज मौका मुआयना किया है, वहां जगह-जगह पेड़ काटे गए हैं, अभी काटे गए पेड़ों की पूरी गिनती नहीं हो सकी है, लेकिन अभी तक जितना इलाका है, उसमें बड़े पैमाने पर कटाई दिखी है । यह देखने में आया है कि कटाई सुनियोजित तरीके से की गई है, कहीं एक जगह, एक साथ कटाई नहीं करके बड़े इलाके में बीच-बीच में कटाई की गई है। इदरिश खान, आरआई, कलियासोत आज राजस्व अमला जांच के लिए आया था जिसे मौके पर कटाई दिखाई, पेड़ों को गिनते हुए संख्या 1500 के पार पहुंच गई, इसके बाद राजस्व अमला कल की बात कहकर लौट गया। लेकिन उससे बहुत आगे तक कटाई हुई है, काटे गए पेडों की संख्या 2500 से 3000 तक है। यह कलियासोत को मिटाने का बेहद गंभीर मामला है। राशिद नूर खान, एक्टिविस्ट एवं कलियासोत मामले में याचिकाकर्ता नोट- प्रकाशित समाचारों की ईपीएस लगा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो