डॉक्टर ने घर में पाल रखे थे दुर्लभ प्रजाति के कछुए, गिरफ्तार

 

- चार इमली में अवैध रूप से काबिज आवास को खाली कराते समय संपदा की टीम को मिले कछुए

- वन विभाग ने दर्ज किया प्रकरण, भेजा जेल

By: praveen malviya

Published: 06 Oct 2021, 12:42 AM IST

भोपाल. वन विभाग के दल ने चार इमली स्थित आवास से दुर्लभ प्रजाति के कछुए जब्त किए हैं। कछुए पालने वाले ज्योतिषी दिनेश कुमार खरे को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है। कछुओं को प्राकृतिक रहवास में छोडऩे की कार्रवाई की जा रही है।

संपदा और प्रशासन की टीम सोमवार को चार ईमली में मकान एफ 6/9 में अवैध रूप से रह रहे डॉ दिनेश खरे का कब्जा हटवा रही थी। सामान निकलवाने के दौरान खरे के मकान में दो कछुए प्राप्त हुए। इसके बाद वन विभाग की टीम को सूचना दी गई। वन विभाग ने जांच की तो पता चला कि, यह दुर्लभ कछुए हैं। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।संपदा की टीम से मिली सूचना के बाद उडऩदस्ते ने मौके पर पहुंचकर कछुओं को रेस्क्यू किया है। एक कछुआ, इंडिया रूफ टर्टल और दूसरा इंडियन रेड स्लाईडर टर्टल है। यह वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत शेड्यूल वन के प्राणी है। आरोपित ने बताया कि उसने जहांगीरबाद की किसी दुकान से कछुए खरीदे थे, उसे पता नहीं था कि इन्हें पालना अपराध है। आरोपित को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

आलोक पाठक, डीएफओ

नौकरशाही में गहरी पैठ, तैनात रहती थी गार्ड दिनेश कुमार खरे ज्योतिषी हैं, बताया जाता है उनकी नौकरशाही में गहरी पैठ है। एक समय में इनको चार इमली में न केवल घर अलॉट हुआ बल्कि यहां गार्ड भी तैनात रहते थे। खरे मंत्रालय में हर जगह बेरोकटोक आते-जाते थे। ऊंचे सम्पकों के चलते चर्चित ज्योतिषी के घर पर कार्रवाई चर्चा का विषय बनी हुई है।

praveen malviya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned