scriptForest officers carried manure-soil mopeds worth Rs 23 lakh | forest officers ने 23 लाख रुपए की खाद-मिट्टी मोपेड कराई ढुलाई | Patrika News

forest officers ने 23 लाख रुपए की खाद-मिट्टी मोपेड कराई ढुलाई

- बिना बिल-व्हाउचर के 3.52 करोड़ रुपए का ठेकेदारों को किया भुगतान
- ऑडिट की जांच में हुआ खुलासा, कोरोना के दौरान अफसरों ने किया खेल

भोपाल

Published: April 09, 2022 10:13:03 pm

भोपाल।Plantation in forest department के नाम पर कारोड़ों रुपए का घोटाला सामने आया है। वन विभाग के अफसरों ने सागर जिले में पौधरोपण के लिए 23 लाख की soil compost की ढुलाई mopeds से कर ली। अफसरों ने ठेकेदारों से मिली भगत कर इसका भुगतान भी करा दिया। वहीं 3.52 करोड़ रुपए की soil compost का भुगतान ठेकेदारों को बिना बिल के ही कर दिया। ये मामले आडिट के दौरान सामने आए हैं। audit team ने इन मामलों सहित कई अनियमितताओं के संबंध में सरकार को अवगत कराया है। इस तरह की गड़बडिय़ां कोरोना काल और उससे पहले की हैं।
यह घोटाला उत्तर सागर डीएफओ वेणी प्रसाद दौतानिया और डीएफओ प्रशांत सिंह के समय हुई हैं। जिन डीएफओ के समय इस तरह की अनियमिताए हुई हैं, वे आज भी मैदानों में प्राइम पोस्टिंग में हैं। आडिट रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने बिना बिल के दो सालों के अंदर 1.75 करोड़ रुपए के तथा मिट्टी खरीदे के लिए 3.52 करोड़ रुपए का भुगतान बिना बिल के किया है। भुगतान में क्रय नियमों का पालन भी नहीं किया गया है। वहीं चार अलग-अलग क्षेत्रों में 549 घन मीटर खाद-मिट्टी की ढुलाई कराई गई। इसके बिल में जो नम्बर डाला गया था उसके नम्बर के संबंध में जब ऑडिट टीम ने आरटीओ से जानकारी निकालवाई गई तो मोटर साइकिल और मोपेड का नम्बर होना बताया गया।

रिंग रोड न 1 की नालियां टूटने लगी
खंडवा जिले में गर्मी का सितम जारी है। शुक्रवार को 44 डिग्री के पार तापमान पहुंच हो चुका है। साथ ही सीजन का सबसे गर्म दिन शुक्रवार को रहा। 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लू और गर्म हवाओं ने लोगों को बेहाल कर दिया। सूरज अपने पूरे तेवर दिखाने के कारण हरसूद रोड केंद्रीय विद्यालय के सामने सड़क पर मृगमरीचिका नजर आ रही थी।,खंडवा जिले में गर्मी का सितम जारी है। शुक्रवार को 44 डिग्री के पार तापमान पहुंच हो चुका है। साथ ही सीजन का सबसे गर्म दिन शुक्रवार को रहा। 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लू और गर्म हवाओं ने लोगों को बेहाल कर दिया। सूरज अपने पूरे तेवर दिखाने के कारण हरसूद रोड केंद्रीय विद्यालय के सामने सड़क पर मृगमरीचिका नजर आ रही थी।,रायपुर। शहर के रिंग रोड न 1 की नालियां टूटने लगी है। कई जगह जगह इसे पाटकर नाली को बंद करके वाहन पार्किंग के लिए जगह बनाई जा रही तो कई जगह पर सड़क ट्रक पार्किंग के वजह से टूटकर धसने लगा है।

जेसीबी से खुदाई, भुगतान मानव दिवस से
पौधरोपण के लिए एक करोड़ रुपए की खुदाई जेसीबी से कराई गई। इसमें भुगतान मशीन के हिसाब से ठेकेदारों को करना था, लेकिन अफसरों ने इसका भुगतान मानव दिवस के हिसाब से ठेकेदारों को किया। अगर मशीन के हिसाब से किया जाता तो इसकी लागत दरें कम आतीं। इससे ठेकेदारों को 65.76 लाख रुपए का अधिक भुगतान किया गया। एक क्षेत्र में पौधरोपण के लिए दो लाख रुपए से अधिक राशि मजदूरों के नाम पर भुगतान करना बताया गया था, लेकिन पांच मजदूरों को एक ही दिनांक को दो बार कार्य बताया गया था। जबकि दूसरी जगह पर 118 मजदूरों की मजदूरी 46 लाख रुपए से अधिक राशि का भुगतान 58 मजदूरों को किया गया।

रोड साइड पर पौधरोपण भी असफल
नेशनल हाइवे के रोड के दोनों तरफ पौधरोपण करने का काम दिया था। इसके लिए विभाग को चार करोड़ रुपए अधिक दिए थे। इस राशि से 40 हजार से अधिक पौधे लगाए जाने थे और उनकी देखभाल करनी थी। जांच में यह पाया गया कि 22 हजार पौधे ही मौजूदा स्थान पर हरे-भरे थे बांकी सभी पौधे मृत हो चुके थे।

लिपिकीय त्रुटि के चलते मोपेड का नम्बर लिखा गया था। उसे ठीक कर लिया गया है। हां, यह बात जरूर है खाद-मिट्टी खरीदी में नियमों का पालन नहीं किया गया है, लेकिन भुगतान बिल व्हाउचर के अनुसार ही किया गया है।
वेणी प्रसाद दौतानिया
डीएफओ, उत्तर सागर
- एकदम से मुझे यह मामला याद नहीं आ रहा है। ऑडिट की आपत्ति पर संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगा गया होगा। अधिकारी अगर उचित जवाब नहीं देते हैं तो उन पर कार्रवाई भी की जाएगी।
रमेश कुमार गुप्ता,
वन बल प्रमुख

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

Texas School Firing : अमरीका फिर लहूलुहान, 18 वर्षीय युवक की अंधाधुंध फायरिंग में 18 छात्र और 3 शिक्षकों की मौतमहंगाई से जंग: रिकॉर्ड निर्यात से घबराई सरकार, गेहूं के बाद अब 1 जून से चीनी निर्यात भी प्रतिबंधितआंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.