scriptकोरोना के फेर में भूले स्वाइन फ्लू का वायरस | Forgotten swine flu virus due to corona | Patrika News

कोरोना के फेर में भूले स्वाइन फ्लू का वायरस

locationभोपालPublished: Feb 26, 2020 02:16:08 am

Submitted by:

Pushpam Kumar

नहीं हुई स्वाइन फ्लू के संदिग्धों की जांच

कोरोनावायरस

कोरोनावायरस

भोपाल . मौसम के उतार-चढ़ाव के बीच मौसमी बीमारियां परेशान कर रही हैं। अस्पतालों में वायरल बुखार से पीडि़त लोगों की भीड़ है। इसके बावजूद मरीजों की स्वाइन फ्लू की जांच नहीं हो रही। इस साल जनवरी में 153 लोगों के सैंपल ही जांच में गए, वहीं फरवरी में महज 45 नमूने ही लिए गए।
दरअसल, स्वास्थ्य विभाग का पूरा फोकस कोरोना वायरस पर ही है, इसके चलते स्वाइन फ्लू की रिपोर्टिग नहीं हो रही। विशेषज्ञों के मानना है कि स्वास्थ्य विभाग की इस लापरवाही के चलते बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है।
पूरा अमला कोरोना के लिए लगा
स्वास्थ्य विभाग ने आईडीएसी की पूरी टीम को कोराना वायरस की स्क्रीनिंग के लिए लगा रखा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर भी कोरोना वायरस के संदिग्धों की जांच कर रहे हैं। इसके लिए एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग सेंटर बनाया गया है, जहां हर दिन तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाई जाती है। यह डॉक्टर विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच करता है।
जुलाई में असर
डॉक्टर बताते हैं कि इस सााल स्वाइन फ्लू के मामले कम हैं। ठंडक होने से वायरस पनपने का मुफीद माहौल नहीं मिला। हालांकि अधिकारी आशंका जता रहे हैं कि जुलाई के बाद वायर सक्रिय हो सकता है।
लगतार रिपोर्टिंग हो रही है। इस बार वायरस का जोर कम है। अस्पतालों में भी बेहतर व्यवस्थाएं हैं, जेपी सहित अन्य अस्पतालों में आइसोलोशन वार्ड बनाए गए हैं।
डॉ. सुधीर डहेरिया, सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो