scriptसीबीआइ स्पेशल कोर्ट को मिले चार नए जज | Four new judges met CBI Special Court | Patrika News

सीबीआइ स्पेशल कोर्ट को मिले चार नए जज

locationभोपालPublished: Jun 21, 2018 08:06:21 am

Submitted by:

anil chaudhary

– जल्द पेश होंगी व्यापमं केस की चार्जशीट- तीन माह से खाली थे पद, छह माह में पेश करना है 40 केस की डायरी

court

Justice in 46 days Seven Years Innocent Rape Death sentence Ramayana

भोपाल@रिपोर्ट – सतेन्द्र सिंह भदौरिया,

व्यापमं महाघोटाले की जांच कर रही सीबीआइ जल्द ही भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर स्पेशल कोर्ट में चार्जशीट पेश करेगी। चारों जिले को एसीजेएम (एडिशनल चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट) मिल गए हैं। ये पद तीन महीने से खाली होने के कारण छह चार्जशीट अधर में अटकी हुई थीं।

– ये एसीजेएम हुए नियुक्त
भोपाल में सीबीआइ के तीन स्पेशल कोर्ट हैं। दो कोर्ट में उन मामलों की सुनवाई चल रही है, जिनकी चार्जशीट पेश हो चुकी है। एक में एसीजेएम नहीं होने के कारण नए केस में चार्जशीट पेश नहीं हो पा रही थी। इसमें एसीजेएम अमजद अली को नियुक्त किया गया है।

वहीं, इंदौर में एसीजेएम नीलम शुक्ला, ग्वालियर में मातादीन और जबलपुर में मनीष सिंह ठाकुर नियुक्त किए गए हैं। सभी एसीजेएम संभवत: २५ जून को ज्वॉइन करेंगे। सीबीआइ के अफसरों का कहना है कि स्पेशल कोर्ट में एसीजेएम आते ही नए केसों की चार्जशीट पेश कर दी जाएगी।

– दिसंबर तक पेश हो पाएंगी सभी चार्जशीट
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 15 जुलाई 2015 को व्यापमं घोटालों की जांच सीबीआइ को सौंपी गई थी। उस समय 180 मामले थे। सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2017 तक सभी केस की चार्जशीट पेश करने के निर्देश दिए थे, लेकिन जांच समयसीमा में पूरी नहीं हो सकी। सीबीआइ के पास 40 से ज्यादा मामलों की जांच पेंडिंग हैं। इनमें 30 छोटे और 10 बड़े केस शामिल हैं। इनकी चार्जशीट को पेश करने में दिसम्बर तक का समय लग जाएगा।
– एक एसपी के पास ४० प्रकरण
सीबीआइ जांच अधिकारियों की कमी से जूझ रही है। इस पर न्यायालयीन प्रक्रिया में हो रही देरी से मुश्किल और बढ़ गई थी। जब से सीबीआइ के हाथों में व्यापमं केस की जांच आई है, तब से अब तक करीब 60 अफसर इधर से उधर किए जा चुके हैं। कुछ अफसर दिल्ली हेडक्वार्टर वापस चले गए हैं। कुछ पदोन्नत हो गए हैं। अब व्यापमं के ४० केसों की जांच एक एसपी के पास है। उनके साथ दो एएसपी, चार डीएसपी और करीब १२ इंसपेक्टर हैं।
सीबीआइ को चार नए एसीजेएम मिल गए हैं। इनके ज्वॉइन करते ही सीबीआइ चार्जशीट पेश करना शुरू कर देगी। शेष रह गए 40 प्रकरणों की चार्जशीट छह माह के अंदर पेश करना है।
– एमवी सुर्ती, सीबीआइ एसपी, व्यापमं केस
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो