चार झुग्गियों ने पांच साल से रोक रखा है 80 फीट का रोड

चार झुग्गियों ने पांच साल से रोक रखा है 80 फीट का रोड

Rohit Prasad Verma | Publish: Jan, 14 2019 08:41:14 PM (IST) | Updated: Jan, 14 2019 08:41:15 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

सनखेड़ी रोड को कोलार से जोडऩे वाला मुख्य रास्ता ही अतिक्रमण की चपेट में

भोपाल/कोलार. कोलार मुख्य मार्ग से होकर गुजरने वाले टै्रफिक को डायवर्ट कर इस रोड पर बढ़े टै्रफिक दबाव को कम किया जा सकता है। कोलार को सनखेड़ी रोड होते हुए दानिश कुंज चौराहे से जोडऩे वाले इस मार्ग का काम करीब पांच साल पहले ही पूरा हो गया था, लेकिन यहां पर तनी हुई पांच झुग्गियों को नगर निगम के अफसर अब तक हटा नहीं पाए हैं। इन झुग्गीवासियों को यहां हटाकर विस्थापित किया जाना है।

हर दिन कोलार मुख्य मार्ग से 80 हजार से अधिक वाहनों की आवाजाही होती है। इससे शाम को इस मार्ग पर पैदल चलना भी दूभर हो जाता है। बढ़ती आबादी के साथ यातायात के बेहतर और सुगम साधनों के साथ ही सडक़ों के जाल की जरूरत महसूस की जा रही है।

कोलार मुख्य मार्ग को सनखड़ी रोड से जोडऩे के लिए पांच साल पहले यहां करीब 1.5 किमी लंबे 80 फीट के रोड का निर्माण पूरा किया गया। इस रोड के बनने के साथ ही रहवासियों में उम्मीद जागी थी कि कोलार से भोपाल जाने के लिए आसान और कम भीड़वाला रास्ता मिल जाएगा, लेकिन लोगों की उम्मीद अब भी अतिक्रमण के चलते अधूरी ही है।

 

खनन से पैदा हो गई बड़ी-बड़ी खाइयां
सनखेड़ी तरफ जहां सौ मीटर का काम अटका हुआ वहीं मिट्टी के खनन से बड़े-बड़े गड्ढेे हो गए हैं। बारिश में इन गड्ढों में पानी भर जाता है। आम दिनों में भी यह गड्ढे राहगीरों और वाहन चालकों के लिए खतरा बने हुए हैं। झुग्गिायों को हटाकर यहां सडक़ का समतलीकरण किया जाना है। इसके बाद यह रास्ता आम लोगों के लिए आसान हो जाएगा। इसके साथ ही दानिश कुंज चौराहे से कोलार रोड के लिए कम दूरी का रास्ता मिल जाएगा।

सौ मीटर में सब गड़बड़
दरअसल इस रोड का एक सिरा कोलार रोड पर दूसरा सिरा सनखेड़ी रोड पर खुलता है। कोलार से की ओर से रोड का पूरा निर्माण हो चुका है। सनखेड़ी की तरफ खुलने वाले इस रास्ते में केवल सौ मीटर के दायरे में सडक़ नहीं है। सडक़ के हिस्से के बीचो बीच कुछ झुग्गियां और मकान बने हुए हैं। इन पांच झुग्गियों को हटाने के लिए कई सालों से प्रयास किए जा रहे हैं।

 

इन इलाकों को मिल सकेगी रोड़ से राहत
इस रोड के दूसरी खुल जाने से नमदानगर, राजहंस, अब्बास नगर, राजवैध, नम्रता नगर आदि इलाकों के रहवासियों को भोपाल मुख्य शहर में जाने का एक सरल रास्ता मिल जाएगा। इससे लोगों को कई किलो मीटर का चक्कर लगाने से भी मुक्ति मिल जाएगी। इन इलाकों में रहने वाले लोगों को कोलार रोड पर नहीं आना पड़ेगा और उन्हें दानिश कुंज चौराहे से होते हुए कम भीड़भरा और कम दूरी का रास्ता मिल जाएगा।

नगर निगम यहां से अब केवल पांच झुग्गियों को नहीं हटा पाया है। निगम इस मामले में घुटने टेक चुका है। इस सडक़ को बनाने वाले ठेकेदार अब भी काम करने को तैयार है, लेकिन निगम अफसर इस काम में रुचि नहीं ले रहे हैं।
मनफूल मीना, पार्षद वार्ड क्रमांक 83

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned