ये कंपनियां दे रही हैं घर बैठे हर महीने 1 लाख रुपए कमाने का मौका, यहां करें आवेदन

ये कंपनियां दे रही हैं घर बैठे हर महीने 1 लाख रुपए कमाने का मौका, यहां करें आवेदन
franchise

Astha Awasthi | Publish: Dec, 12 2017 01:08:50 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

अगर आप खुद के बॉस बन जाएं तो कैसा लगेगा..?

भोपाल। आजकल की भगदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी के अंडर में रहकर काम नहीं करना चाहता है। ज्यादातर यंगस्टर्स बिजनेस करने के बारे में सोचते है ताकि खुद रोजगार प्राप्त करने के साथ-साथ वह दूसरों को भी रोजगार दे सकें और एक बेहतरीन जीवन बिता सकें, लेकिन इतने सारे ऑप्शंस होने के कारण उन्हें समझ ही नहीं आता कि वह कौन सा बिजनेस करें जिसमें वह निवेश के साथ-साथ ज्याद लाभ या मुनाफा कमा सकें। आजकल फास्टफूड के बिजनेस में अमूमन मुनाफे का सौदा ही होता है। वहीं, अगर आपके बिजनैस में किसी बड़ी और जानी-मानी कंपनी का नाम जुड़ जाए तो इससे बिजनेस सफल होने का चांस और बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपना बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आपके लिए यह सुनहरा मौका हो सकता है, क्योंकि कई नामी कंपनियां लोगों को फ्रेंचाइजी दे रही हैं।


भोपाल में हैं सुनहरे अवसर

मध्य प्रदेश में अगर खाने की बात करें तो इंदौर को कोई पीछे नहीं छोड़ सकता है। वहां का टेस्ट और जायका एक बार लोगों के लग जाए तो लोग बार-बार इस शहर में जाते हैं। वहीं बात अगर भोपाल शहर की करें तो यहां के लोग भी खाने के बहुत दीवाने हैं। यहां बात करें अगर सागर गेरे की तो शहर के लोग यहां के दीवाने हैं। यहां का पास्ता , सेडविच, छोले कुलचे, वेज बिरयानी लोगों को खूब भाता है। सागर गेरे ने शहर में अपनी कई फ्रेंचाइजी दे रखी है। ये लोगों को अच्छा पैसा कमाने का मौका दे रहा है। वहीं बात अगर शर्मा विष्णु फास्ट फूड की करें तो ये भी लोगों के लाखों कमाने का ऑफर दे रहे हैं। इन्होंने भी शहर में कई जगह अपनी फ्रेंचाइजी दे रखी है।

franchise

यहां पर भी हैं कई ऑप्शन

कई नामी कंपनियां अपने लिए फ्रेंचाइजी ढूंढ़ रही हैं। ये कंपनियां पहले से ही राज्य के कई हिस्सों में फ्रेंचाइजी दे चुकी है और लगातार नेटवर्क बढ़ा रही हैं। कंपनियों का दावा है कि 5 से 6 लाख रुपए में स्टोर शुरू किया जा सकता है। इसमें फ्रेंचाइजी फीस के साथ दूसरे खर्च भी शामिल हैं।

franchise

Guavaz – a natural ice cream/ desserts reputed brand brings

Guavaz – a natural ice cream को भोपाल के लोग तो पसंद करते ही हैं वहीं बाहर से आए लोग भी इसकी तारीफ करते नहीं थकते हैं। Guavaz लोगों के अपनी फ्रेंचाइजी देता है। जिसकी डिटेल कुछ इस प्रकार है...


-Locations looking for expansion- madhya pradesh , Jharkhand, Kerala, Jammu and Kashmir
-Establishment year- 2008
-Franchising Launch Date-2013
-Investment size Rs. 10lac - 20lac
-Space required- 350-1000 sq ft - Sq.ft
-Franchise Type- Unit, Multiunit
-Franchise Outlets- 10-20

franchise

Sagar Gaire Fast Food Corner

सागर गेरे फास्ट फूड कॉर्नर को शहर के लोग खूब पसंद करते हैं। यहां का पास्ता , सेडविच, छोले कुलचे, वेज बिरयानी लोगों को खूब भाता है। सागर गेरे ने शहर में अपनी कई फ्रेंचाइजी दे रखी है...

Establishment year-10 years back

branches- 10
Franchising fees- 5 lakh
product- pasta , sandwich, chole-kulche etc...

franchise

BAKE-N-SHAKE

बेक एंड शेक ने 2009 से इपनी फ्रेंचाईजी दे रखी है। भोपाल के ज्योती टॉकीज के बगल में स्थित BAKE-N-SHAKE घर बैठे कमाने का ऑफर दे रहा है।

 

Established: 2004. Franchise Started: 2009
Outlets: Company Owned (1), Franchise (1)
Investment: 2,00,001 - 5,00,000
About BAKE-N-SHAKE Franchise- combination of bakery,fast food &coffee pub in town.
Capital Investment required- 3000000
Expected Payback Period- 1
Expected ROI- 2 lakhs approx
Area/Site Preference- Commercial,Residential,Mall / Super Market
Minimum Floor Area needed- 1500-2000
Term of Franchise Agreement- 3 years

franchise

“Cycle Soupwala”

Establishment year-10 years back
branches- 10
Franchising fees- 5 lakh

घर बैठे हर महीने कमाएं

फ्रेंचाइजी एक ऐसा काम है, जिसमें आप नामी कंपनियों के उत्पाद को अपने शो-रूम या दुकान में बेचते हैं और उस कंपनी की साख के हिसाब से मुनाफा कमा सकते हैं। आप भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और घर बैठे ही रुपए कमा सकते हैं। यह एक ऐसा काम है, जिसे छोटे शहरों, कस्बों, यहां तक कि दूर-दराज के गांवों में भी शुरू किया जा सकता है। गांवों और छोटे कस्बों में आप किसान कॉल सेंटर और कम्प्यूटर ट्रेनिंग सेंटरों की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं तो छोटे और बड़े शहरों में खाने-पीने और शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी कम्पनियों की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। बस एक छोटा- सा निवेश आपको आसमान की बुलंदी तक ले जा सकता है।

कैसे लें फ्रेंचाइजी

अगर आप फ्रेंचाइजी लेकर अपना काम शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले इंडस्ट्री का चयन करें। फिर उसमें होने वाले खर्चे का आकलन करें। इस बात के लिए पूरी मार्केट रिसर्च करनी होगी कि किस इंडस्ट्री में किस कंपनी की फ्रेंचाइजी पर कितना पैसा लगाने पर कितना लाभ कमाया जा सकता है। पूरी तैयारी के बाद कंपनी के फ्रेंचाइजर से मिलें। इंटरनेट पर भी कंपनियों के फ्रेंचाइजी नियमों और उपलब्धता के बारे में जानकारी उपलब्ध रहती है। अगर आप फ्रेंचाइजी कम्पनियों की शर्तों पर खरे उतरे तो आपको आसानी से फ्रेंचाइजी मिल जाएगी। शर्तों पर सहमति के बाद ही आपको किसी कम्पनी की फ्रेंचाइजी मिलेगी।

franchise

कैसे करें कंपनी का चुनाव

छोटी कम्पनियों की फ्रेंचाइजी 2 लाख से 10 लाख रुपये के बीच उपलब्ध है, इसलिए आप अपनी जेब के अनुसार फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। आपको देखना होगा कि आप जिस जगह फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, वहां आपका काम चल भी पाएगा कि नहीं। कम्पनी की मार्केट वैल्यू आंकने के बाद ही आप उसकी फ्रेंचाइजी लेने का फैसला करें।

सुनहरा भविष्य

अमेरिकी मार्केट रिसर्च कम्पनी के मुताबिक एशियन फ्रेंचाइजी मार्केट की आय प्रतिवर्ष 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर के हिसाब से बढ़ रही है और आने वाले पांच सालों में यह 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाएगी। पिछले तीन-चार सालों में भारत में फ्रेंचाइजी का ट्रेंड 30 से 35 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से बढ़ा है, इसलिए भविष्य में भी फ्रेंचाइजी मार्केट हॉट रहने की उम्मीद की जा सकती है।

franchise

अपने आप को पहले आंक लें

किसी भी फ्रेंचाइजी लेने से पहले आप अपने आप को तैयार कर लें। कंपनी की चमक दमक देखकर उसके फ्रेंचाइजी लेने के लिए अति उत्साहित न हो। पहले ये तय कर लें आप उस बिजनेस के लिए फिट हैं या नहीं, मसलन आप आगर फूड से रिलेटेड फ्रेचाइजी लेना चाहते है। तो ये जरूरी नहीं आप बेस्ट कूक हो, लेकिन कम से कम आपके पास इस कारोबार का कुछ नॉलेज होना चाहिए।

ताकत के हिसाब से चुनें फ्रेंचाइजी

- फ्रेंचाइजी का चुनाव करने से पहले अपने स्ट्रेंथ को जानना बहुत जरूरी है।
- अगर आप किसी टेक्नॉलिजी से रिलेटेड फ्रेंजाइजी लेना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आप कितने टेक्नॉलिजी फ्रेंडली हैं।
- जोखिम की संभावना को देख लें, ये न हो कि आप वो काम कर नहीं सकते जिसकी आप फ्रेंचाइजी लेना चाह रहे हो।
- कई कंपनियां आपको ये दिलासा देती है कि आपको फील्ड नॉलेज की जरूरत नहीं हो तो कोई बात नहीं हम ट्रेनिंग प्रोवाइड करा देंगे। तो ऐसी कंपनियों के झांसे में न आएं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned