scriptनिजी अस्पतालों में आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़ा, अब कार्रवाई शुरु | Fraud in Ayushman scheme in private hospitals | Patrika News

निजी अस्पतालों में आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़ा, अब कार्रवाई शुरु

locationभोपालPublished: Jun 16, 2022 01:04:24 pm

– गरीबों के कार्ड का निजी अस्पतालों में दुरुपयोग
– निजी अस्पतालों पर कार्रवाई

farjiwada.png

भोपाल। निजी अस्पतालों में आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़े को लेकर बुधवार को भी छापेमारी जारी रही। यह सभी जिलों में हुई।
आयुष्मान से संबद्ध 550 में से 100 से ज्यादा अस्पतालों पर 24 घंटे में कार्रवाई की गई। यह अभी जारी रहेगी। खुलासा हुआ कि कार्डधारी मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए गांव-गांव में एजेंट बनाए गए हैं। बाई हो या दादा, मजदूर हो या किसान… यह एजेंट उनके कार्ड और बीमारी के बारे में पूछकर अस्पताल में भर्ती करवाने की बात करते हैं। इसी फजीवाड़े के बीच सरकारी राशि डकार लेते हैं।

गरीबों के आयुष्मान कार्ड का अस्पतालों में मनमाफिक उपयोग किया जाता है। कार्रवाई में खुलासा हुआ है कि मरीज के एक बार भर्ती होने के बाद उनके कार्ड पर ये अन्य मरीजों को भी भर्ती करते हैं। सबसे ज्यादा शिकायतें भोपाल और ग्वालियर जिले से आई हैं। अस्पताल मरीजों से पैसे भी लेते थे और आयुष्मान का क्लोम भी लेते थे।

अनावश्यक जांचें, इलाज और दवाओं पर कमाई करते हैं। कार्रवाई के दौरान मरीजों की पर्ची, इलाज और दवाओं से मिलान किया जा रहा है।

मान्यता होगी निरस्त
फर्जीवाड़ा करने वाले निजी अस्पतालों पर कार्रवाई के अलावा उनकी मान्यता भी निरस्त की जाएगी। आयुष्मान संबद्धता सूची से बाहर किया जाएगा। प्रबंधन से पूछताछ हो रही है। संदेह पर भर्ती मरीजों से भी चर्चा की जाएगी।
15 में बड़ी गड़बड़ी
स्टेट हेल्थ एजेंसी ने भोपाल के जिन निजी अस्पतालों में छापामार कार्रवाई की है, उनमें 15 में बड़ी गड़बड़ी मिली हैं। इन पर पेनल्टी लगाई जाएगी। एजेंसी रिपोर्ट अगले हफ्ते तक जारी करेगी। इस बीच जांच भी जारी रहेगी।
ये बड़ी गड़बडिय़ां
: हितग्राहियों से अतिरिक्त पैसे लेना।
: ऐसी सर्जरी करना जो सिर्फ सरकारी अस्पतालों के पैकेज में है।
: अनावश्यक रूप से आइसीयू, एचडीयू में भर्ती कर क्लेम करना।

Must Read-

1- आयुष्मान योजना हुई फर्जीवाड़े का शिकार- मरीजों को अस्पताल में भर्ती किए बिना ही उनके नाम पर बना डाले करोड़ों के बिल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो