scriptFree admission date extended in schools, now apply online till 5th Jul | सुनहरा मौका RTE के तहत प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन की तिथियों में हुआ बदलाव | Patrika News

सुनहरा मौका RTE के तहत प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन की तिथियों में हुआ बदलाव

प्राइवेट स्कूलों में नि:शुल्क एडमिशन जारी, कोरोनाकाल में अनाथ हुए बच्चों को ऑनलाइन लॉटरी में प्राथमिकता

भोपाल

Published: July 01, 2022 07:15:07 pm

भोपाल. मध्य प्रदेश में शिक्षा का अधिकार कानून के तहत 2022-23 के सत्र के लिए निजी स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि में संसोधन कर दिया गया है। अब 5 जुलाई तक स्कूलों में प्रथम कक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून तक थी।

rte_admission_in_mp.jpg

राज शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने बताया कि निजी विद्यालय में पात्रतानुसार निःशुल्क प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि में बदलाव किया गया है। छात्रों का चयन ऑनलाइन लॉटरी के द्वारा 14 जुलाई को किया जाएगा। प्रदेश में वर्तमान में निकाय और पंचायत चुनाव चल रहे हैं जिससे शासकीय कर्मचारियों की ड्यूटी और पालक भी ऑनलाइन आवेदन करने में समय सीमा की छूट दी गई है।

अब प्रदेश में निशुल्क प्रवेश चाहने वाले पालकों को पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन और त्रुटि सुधार 5 जुलाई 2022 तक बढ़ा दिया गया है। आवेदन के पश्चात 9 जुलाई तक सत्यापन केंद्र में सत्यापन करा सकेंगे। उसके बाद 14 जुलाई 2022 को रैंडम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी और बच्चों को स्कूलों का आवंटन कर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के बाद 23 जुलाई 2022 तक प्रवेश होगा।

शिक्षा का अधिकार कानून में सत्र 2022-23 में निजी स्कूलों की प्रथम कक्षा में नि:शुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 से 30 जून तक लिए जा रहे है। आरटीई पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन-पत्र का प्रारूप उपलब्ध कराया गया है। पात्रतानुसार निजी विद्यालय में नि:शुल्क प्रवेश के लिए आवेदकों का चयन ऑनलाइन लॉटरी द्वारा 5 जुलाई को किया जाएगा। इस वर्ष कोविड-19 से माता-पिता, अभिभावक की मृत्यु से अनाथ हुऐ बच्चों को मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना में ऑनलाइन लॉटरी में प्राथमिकता दी जाएगी।

ऑनलाइन प्रक्रिया से फार्म के साथ पात्रता संबंधित कोई भी एक दस्तावेज अपलोड करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद आवेदक को दस्तावेज का सत्यापन संबंधित संकुल केंद्र वाले स्कूल में अधिकृत सत्यापनकर्ता अधिकारी से 1 जुलाई तक करवाना होगा। आवेदक ने जिस कैटेगरी, निवास क्षेत्र के माध्यम से प्रवेश चाहा है, उस कैटेगरी एवं निवास प्रमाण का सत्यापन मूल प्रमाण-पत्र से किया जाएगा। लॉटरी के पूर्व ही दस्तावेज सत्यापन हो जाने से आवेदकों को स्कूल आवंटित होने के बाद दस्तावेजों की त्रुटि या अभाव में, एडमिशन निरस्त होने की समस्या उत्पन्न नहीं होगी। लॉटरी प्रक्रिया के बाद आवंटित सीट की जानकारी, आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्रदान की जाएगी। ऑनलाइन लॉटरी की सूची आरटीई पोर्टल पर भी उपलब्ध रहेगी। साथ ही स्कूल आवंटन की जानकारी बीआरसी कार्यालय के सूचना पटल पर भी उपलब्ध रहेगी।

किसी आवेदक को आवेदन प्रारूप प्राप्त करने अथवा जमा करने में कोई परेशानी हो या उन स्कूलों की जानकारी चाहिए हो, जहां सीटें खाली है, तो आरटीई पोर्टल, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना कार्यालय अथवा विकासखंड स्रोत केंद्र कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। नर्सरी, केजी -1 और केजी-2 कक्षाओं में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 3 से 5 वर्ष, कक्षा-1 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 5 वर्ष से 7 वर्ष तक निर्धारित की गई है। आवेदक की आयु की गणना 16 जून की स्थिति में की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः जदयू और भाजपा के बीच तकरार की वो पांच वजहें, जिससे टूटने के कगार पर पहुंची नीतीश कुमार सरकारहिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करना अदालत का काम नहीं: सुप्रीम कोर्टFBI का छापा : अमरीका में भी भारत की तरह छापेमारी, Donald Trump के फ्लोरिडा वाले घर पर FBI की रेडCWG 2022: शूटिंग के बिना भारत ने जीते 61 मेडल, चौथे नंबर पर खत्म किया कॉमनवेल्थ का सफरMaharashtra Cabinet Expansion: सुबह 11 बजे से नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह, उद्धव सरकार में मंत्री रहे इन चेहरों को भी मिल सकती है जगहबिहार में टूट के कगार पर भाजपा-जदयू गठबंधन! JDU की आज CM नीतीश के घर पर निर्णायक बैठकएक साल की उम्र में हुआ पोलियो, पैसे की कमी के चलते नहीं हुआ इलाज़, भावुक कर देगी गोल्ड मेडलिस्ट भाविना पटेल की कहानीHDFC ने दिया ग्राहकों को झटका, 10 दिन में दूसरी बार बढ़ाई होम लोन की ब्याज दरें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.