scriptरक्त के लिए जेब नहीं होगी खाली, भर्ती मरीजों को मुफ्त में मिलेगा | free blood for hospitalized patients | Patrika News

रक्त के लिए जेब नहीं होगी खाली, भर्ती मरीजों को मुफ्त में मिलेगा

locationभोपालPublished: Feb 27, 2020 01:37:18 am

Submitted by:

praveen shrivastava

अब तक सिर्फ बीपीएल और विशेष मरीजों को ही मुफ्त मिलता था, अब रेडक्रॉस के ब्लड बैंकों से भी मिलेगा सरकारी अस्पतालों में भर्ती बीपीएल मरीजों को फ्री ब्लड
 

रक्त के लिए जेब नहीं होगी खाली, भर्ती मरीजों को मुफ्त में मिलेगा

रक्त के लिए जेब नहीं होगी खाली, भर्ती मरीजों को मुफ्त में मिलेगा

भोपाल. सड़क हादसा हो या गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों का ऑपरेशन। मरीजों को जरूरत के समय पर ब्लड और कम्पोनेंट नहीं मिल पाते। अधिकतर ब्लड बैंक मरीज की जरूरत का फायदा उठाकर डोनर के साथ प्रोसेसिंग फीस के रूप में मोटी फीस वसूलते हैं। सरकारी अस्पतालों में भर्ती सामान्य मरीजों को भी प्रोसेसिंग फीस चुकानी होती थी। स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए फैसला किया है। अब अस्पताल के जनरल वार्ड में भर्ती एपीएल मरीजों को भी ब्लड नि:शुल्क दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक राकेश मुंशी ने सभी मेडिकल कॉलेजों के डीन, सीएमएचओ और सिविल सर्जन को पत्र लिखकर आदेश दिए हैं कि अस्पतालों में भर्ती एपीएल श्रेणी के मरीजों को फ्री ब्लड कम्पोनेंट उपलब्ध कराए जाएं। इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों के प्राइवेट वार्ड में भर्ती मरीजों को प्रोसेसिंग चार्ज की निर्धारित दरों पर whole blood और ब्लड कम्पोनेंट दिए जाएं।

विशेष मरीजों को ही नि:शुल्क मिलता है ब्लड
अब तक अस्पताल में भर्ती गरीब मरीजों को ही ब्लड नि:शुल्क दिया जाता था। इसके अलावा सिकलसेल, हीमोफीलिया और थैलीसीमिया से जूझ रहे मरीजों को बिना किसी शुल्क के ब्लड मिल जाता है। एपीएल श्रेणी के मरीजों को प्रति यूनिट ब्लड प्रोसेसिंग चार्ज देना होता था।

रेडक्रॉस के ब्लड बैंकों से भी मिलेगा ब्लड
स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक राकेश मुंशी ने रेडक्रॉस सोसायटी को पत्र लिखकर आदेश दिए हैं कि सरकारी अस्पतालों में भर्ती बीपीएल मरीजों को फ्री whole blood और ब्लड कंपोनेंट दिए जाए और सरकारी अस्पतालों में एपीएल श्रेणी के मरीजों को ब्लड ट्रांसफ्यूजन की जरूरत होने पर प्रोसेसिंग चार्ज से छूट दी जाए।

निजी अस्पतालों और सरकारी अस्पतालों के प्रायवेट वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए प्रोसेसिंग चार्ज
whole blood- 1050 रुपए प्रति यूनिट
पैक सेल- 1050 रुपए प्रति यूनिट
फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा- 300 रुपए प्रति यूनिट
प्लेटलेट्स- 300 रुपए प्रति यूनिट
क्रायोप्रेसिपिपेट- 200 रुपए प्रति यूनिट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो