scriptराखी बांधने निकली बहनों को लो फ्लोर में सवार होते ही मिला तोहफा | free bus travel on Rakshabandhan | Patrika News

राखी बांधने निकली बहनों को लो फ्लोर में सवार होते ही मिला तोहफा

locationभोपालPublished: Aug 27, 2018 08:12:36 am

Submitted by:

Bhalendra Malhotra

बीसीएलएल की लो फ्लोर बसों में रक्षाबंधन के दिन महिलाओं ने की निशुल्क यात्रा, महापौर और अधिकारियों ने किया औचक निरीक्षण

news

राखी बांधने निकली बहनों को लो फ्लोर में सवार होते ही मिला तोहफा

भोपाल. महापौर आलोक शर्मा ने शनिवार को रक्षाबंधन के दिन लो फ्लोर बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं को निशुल्क यात्रा कराए जाने के निर्देश दिए थे। बीसीएलएल की ओर से बसों का संचालन करने वाली कम्पनियों ने रविवार सुबह से इसका पालन किया वहीं महापौर और बीसीएलएल डायरेक्टर केवल मिश्रा ने बसों का औचक निरीक्षण कर महिलाओं से पूछा कि कहीं आपसे टिकट तो नहीं लिया जा रहा?
70 फीसदी बसें ही चलीं
रक्षाबंधन के अवसर पर आधी आबादी के लिए लो फ्लोर में यात्रा निशुल्क थीं, लेकिन सामान्य दिनों की अपेक्षा संचालित होने वाली बसों की संख्या कम रही। बीसीएलएल की ओर से सभी 16 मार्गों पर प्रतिदिन संचालित होने वाली 210 बसों के मुकाबले 140 बसें की संचालित हुई। अधिकारियों का कहना है कि ईद और फिर रक्षाबंधन के पर्व के बीच स्टाफ के छुट्टियों पर होने के चलते कुछ बसें कम चलीं। बसें कम होने से यात्रियों को अधिक इंतजार करना पड़ा वहीं भीड़ अधिक होने के चलते भी समस्याएं आईं।
महापौर ने किया निरीक्षण, महिलाओं ने चलती बस में बांधी राखी

औचक निरीक्षण के दौरान महापौर आलोक शर्मा ने बस में सवार महिलाओं से पूछा कि कहीं परिचालक आपसे रुपए तो नहीं ले रहे। सभी महिलाओं ने रुपए मांगने की बात से इंकार किया और निशुल्क यात्रा के लिए महापौर का धन्यवाद किया। कई महिलाओं ने यात्रा के दौरान ही महापौर को राखी बांधी, महापौर ने भी बहनों का अभिनंदन करते हुए रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दीं।
भाई की सलाई पर सजा बहना का प्यार
सुबह से ही शहर में रक्षाबंधन का उत्साह नजर आने लगा था। शुभ मुहूर्त में बहनों ने अपने भाइयों को तिलक लगाया और कलाई पर राखी बांधी। सन्त नगर निवासी चार साल के तरुण परियानी को बोनमैरो देकर नया जीवन देने वाली बहन तमन्ना ने अपने भाई को रक्षासूत्र बांधा। मुंह पर मास्क बांधे इस नन्हे भाई ने अपनी बहन से राखी बंधवाई तो उपस्थित लोग भावुक हो गए।
भावुकता के इस पल में सिंधु सेना के सदस्यों ने भी तमन्ना से राखी बंधवाकर मुसीबत में साथ खड़े रहने का संकल्प लिया। तरुण जब 4 माह का था, तब उसे परिवार को पता चला कि उसे थैलेसीमिया है और उसे 44 माह की उम्र से हर 15 दिन में अब तक 70 बार खून चढ़ाया जा चुका है। तरुण की बड़ी बहन तमन्ना ने भाई को बोनमेरो देकर नया जीवन दिया है।
राज्यपाल ने सीएम सहित 500 लोगों को बांधी राखी
रक्षाबंधन के मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित विभिन्न सामाजिक, स्वयंसेवी और कल्याणकारी संस्थाओं के बच्चों, महिलाओं और पुरुषों सहित लगभग 500 लोगों को राखी बांधी। इसके अलावा उन्होंने राजधानी में स्थित थल सेना के द्रोणांचल सेंटर में निवासरत सैनिकों को भी राखी भेजी। राज्यपाल ने सीएम हाउस पहुंचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को राखी बांधी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की पत्नी साधना सिंह सहित परिवार के लोग उपस्थित थे। राज्यपाल से राखी बंधवाने राजभवन आने वालों में आशा निकेतन के मूकबधिर, मानसिक दिव्यांग बच्चे, आरुषि संस्था के दिव्यांग बच्चे, एसओएस बालग्राम के दिव्यांग बच्चे, बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय के छात्र छात्राएं, बालनिकेतन के बच्चे और राजभवन पुलिस बैरक के जवान शामिल है। इसके पहले राजभवन में आयोजित राखी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए, साथ ही राजभवन के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को साडिय़ां वितरित की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो