scriptFree treatment in 524 private hospitals | 524 प्राइवेट अस्पतालों में होगा बिल्कुल फ्री इलाज, इस नंबर पर कॉल करके जानिए आपके शहर की लिस्ट | Patrika News

524 प्राइवेट अस्पतालों में होगा बिल्कुल फ्री इलाज, इस नंबर पर कॉल करके जानिए आपके शहर की लिस्ट

शहर के किस अस्पताल में कौन सी बीमारी का फ्री इलाज होगा, मिलेगी सभी जानकारी

भोपाल

Updated: February 21, 2022 01:18:34 pm

भोपाल. आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश योजना के तहत अलग-अलग बीमारियों के निशुल्क इलाज के लिए प्रदेश के अलग-अलग अस्पतालों को चिह्नित और संबद्ध किया गया है. योजना के अंतर्गत प्रदेश के 996 अस्पतालों में बिल्कुल फ्री इलाज होगा. इनमें 524 प्राइवेट अस्पताल भी हैं.

hospital.png

अब आप किसी भी अस्पताल में इलाज कराने जाएं तो आयुष्मान के तहत वहां उपलब्ध मुफ्त इलाज के बारे में जानकारी अवश्य लें. इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 18002332085/14555 पर कॉल कर सभी जानकारी ले सकते हैं. जिले के आयुष्मान भारत योजना से संबद्ध अस्पतालों की सूची वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

मप्र में 23 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई थी. इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के सदस्यों को सालाना पांच लाख तक का फ्री इलाज मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है. इस योजना से अब मप्र के 996 अस्पताल जुड़ गए हैं. इनमें 472 सरकारी और 524 निजी अस्पताल हैं. इन अस्पतालों में फ्री इलाज के लिए मरीज का आयुष्मान कार्ड जरूरी है.

img.png

आयुष्मान कार्ड बनाने में मध्यप्रदेश राष्ट्रीय स्तर पर देश में पहले नंबर पर है. प्रदेश में अब तक लगभग 2.61 करोड (55.5%) आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं. मार्च 2022 तक 75% पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य तय किया गया है.आयुष्मान भारत निरामयम योजना के अन्तर्गत प्रदेश में 94 प्रतिशत पात्र परिवारों में कम से कम एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है. योजना में सामान्य बीमारियों से लेकर अंग प्रत्यारोपण में गरीब मरीजों को लाभ मिल रहा है.

आयुष्मान के तहत उपलब्ध मुफ्त उपचार के बारे में जानकारी लेने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 18002332085 या 14555 पर कॉल कर सकते हैं- आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश योजना के तहत अलग-अलग अस्पतालों में अलग-अलग बीमारियों का नि:शुल्क इलाज होगा. अस्पताल में आयुष्मान के तहत उपलब्ध मुफ्त उपचार के बारे में जानकारी लेने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 18002332085 या 14555 पर कॉल कर सकते हैं. इन नंबर्स पर अस्पताल द्वारा पैसे मांगे जाने और अन्य शिकायतें भी कर सकते हैं.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PMदिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.