scriptHappy friendship day : समय के साथ कुछ इस तरह बदल गए हैं फ्रेंडशिप डे सेलीब्रेट करने के तरीके | friendship day 2019 : the ways of distributing friendship | Patrika News

Happy friendship day : समय के साथ कुछ इस तरह बदल गए हैं फ्रेंडशिप डे सेलीब्रेट करने के तरीके

locationभोपालPublished: Aug 03, 2019 12:29:10 pm

Submitted by:

Faiz

Friendship day special : कुछ साल पहले तक जहां दोस्त एक दूसरे से मिलकर, अपने दोस्त से गले मिलकर, खट्टी मीठी यादों को ताज़ा करते हुए बधाई देते थे। वहीं, आज मुख्य रूप से उसकी जगह सोशल मीडिया ने ले ली है। लोग फेसबुक, वाट्सएप, इस्ट्राग्राम और ट्वीटर पर एक दूसरे को फ्रेंडशिप डे का विश करने लगे हैं।

Happy friendship day

Happy friendship day : समय के साथ कुछ इस तरह बदल गए हैं फ्रेंडशिप डे सेलीब्रेट करने के तरीके


भोपालः दोस्ती ( friendship ), एक फ्री में मिला ऐसा तोहफा ( gift ) है जो खून के कई रिश्तों से अनमोल होता है। जिसे सच्चा दोस्त ( best friend ) मिल जाए उसकी जिंदगी ही बदल जाती है। हर साल अगस्त ( 4 August ) महीने के पहले रविवार को उसी रिश्ते की कड़ी को और मज़बूत करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। हालांकि, सदियों से चले आ रहे दोस्ती के इस रिश्ते में अभी तक कोई बदलाव नहीं आया है, लेकिन समय के साथ फेंडशिप-डे को सेलीब्रेट ( celebration ) करने के तरीके बदल रहे हैं। कुछ साल पहले तक जहां दोस्त अपने दोस्त से गले मिलकर, खट्टी मीठी यादों को ताज़ा करते हुए बधाई ( wish ) देते थे। वहीं, आज मुख्य रूप से उसकी जगह सोशल मीडिया ( social media ) ने ले ली है। लोग फेसबुक, वाट्सएप, इस्ट्राग्राम और ट्वीटर पर एक दूसरे को फ्रेंडशिप डे का विश करने लगे हैं। आज हम आपको बताते हैं कि, समय के साथ साथ अपने दोस्तों को फैंडशिप डे विश करने के तरीकों में किस तरह बदलाव आया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- International Day of friendship : इस friendship day को बनाएं यादगार, ये टिप्स और गिफ्ट्स आपके दोस्त को आएंगे बेहद पसंद


दोस्तों में पहली पसंद चॉकलेट

दोस्तों के बीच कुछ मीठा ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। भोपाल के एक निजी कॉलेज की छात्रा तनवी शर्मा बताती हैं कि उनका ग्रुप इस दिन को खास बनाने के लिए पहले से ही काफी तैयारिया ( Friendship Day Wishes ) करके रखता है। वैसे तो वह इस दिन को अपने दोस्तों के साथ घूमने किसी पार्क में बैटकर आपस में बातें करने और किसी रेस्टोरेंट सभी दोस्तों की पसंद का खाना खाने में बिताते हैं, लेकिन इस दिन को खास बनाने के लिए कुछ मीठा होना ज़रूरी है। ऐसे में सभी दोस्त एक दूसरे को पसंदीदा चॉकलेट्स गिफ्ट करके फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट करते हैं।


विश करने के तरीके में आया बदलाव

एक समय था कि जब दोस्त एक दूसरे से मिलकर उसे विश किया करते थे। जैसे स्कूल या कोचिंग टाइम पर मिलकर दोस्त आपस में गले मिलकर विश करते थे, लेकिन अब सोशल मीडिया के जमाने में वह बातें पुराने हो चुकी हैं। आज वाट्सएप और इस्ट्राग्राम पर एक से बढ़कर मैसेज हैं। शनिवार की रात 12 बजते ही दोस्तों के बीच मैसेजेस का आदान प्रदान बढ़ जाता है, जो पूरे रविवार चलता रहता है। लोग सोशल मीडिया पर अपने खास दोस्तों से जुड़े एक्सपीरियंस और खास पल शेयर करते हैं। अपने पक्के दोस्त के साथ फोटो शेयर करके उस समय को याद करते हैं।

 

 

पढ़ें ये खास खबर- फ्रेंडशिप डे स्पेशल : रूठे दोस्तों को मनाने का ये है सबसे खास दिन, ये टिप्स आपके Friendship Day को बना देंगे स्पेशल

 

 

ग्रुप एक्टीविटीज

कई ग्रुप ऐसे भी हैं जो वर्षों से अपने सदस्यों को जोड़कर रखे हुए हैं। ऐसे ग्रुप के सदस्य इस दिन ग्रुप एक्टीविटीज करना नहीं भूलते। ऐसा ही एक ग्रुप राजधानी भोपाल के निजी स्कूल का भी है, जहां साल 1990 के बेच में नर्सरी क्लास पढ़ने वाले सभी दोस्त आज भी हर मौके पर एक दूसरे के साथ रहते हैं। यानी इनका आज भी वही ग्रुप है। ग्रुप के सदस्य पिछले 29 सालों से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। ग्रुप के सदस्यों ने हर साल की तरह इस साल भी आने वाले फ्रेंडशिप डे को खास बनाने की पूरी तैयारी कर रखी है। ग्रुप में नर्सरी बेच के सभी छात्र आज भी शामिल हैं, जिनका मानना है कि, हम सब अपने अपने काम कारोबार में, पारिवारिक व्यस्तताओं में, अन्य जिम्मेदारियों में ज़रूर व्यस्त रहते हैं, लेकिन रात में अपने कामों से फुर्सत होकर अपने दोस्तों से मिलना नहीं भूलते। ग्रुप के सदस्यों के मुताबिक, उनकी दोस्ती का ये सफर सच्ची दोस्ती की मिसाल पैश करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो