script1 जुलाई से इन 19 सामान पर लगेगा बैन, यहां देखें पूरी लिस्ट | From July 1, 19 items including polythene of 120 microns will be ban | Patrika News

1 जुलाई से इन 19 सामान पर लगेगा बैन, यहां देखें पूरी लिस्ट

locationभोपालPublished: Jun 29, 2022 02:24:53 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

एक जुलाई से 120 माइक्रॉन की पॉलीथिन समेत 19 सामान पर लगेगा प्रतिबंधप्लास्टिक की छड़ में नहीं बिकेंगे गुब्बारे, पैकिंग में थर्माकोल मिला तो जुर्माना

dsc04402.jpg

polythene

भोपाल। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद एक जुलाई को शहर में भी 120 माइक्रोन मोटाई के पॉलीथिन बैग के साथ 19 सामानों पर रोक लग जाएगी। ऐसे में अभी प्लास्टिक की स्टिक में जो गुब्बारे बच्चों को बेचे जाते हैं उनकी खरीदी-बिक्री पर जुर्माना होगा तो यदि इलेक्ट्रॉनिक सामान, कांच, कटलरी पैकिंग बॉक्स में थर्माकोल हुआ तो फिर निगम जुर्माना कर देगा। हालांकि निगम अफसर पहले समझाइश फिर जुर्माने की नीति पर काम करेंगे। एक जुलाई से प्रतिबंधित होने वाले सामान में स्ट्रॉ (पेय पदार्थ पीने वाला पाइप), स्टिरर ( पेय पदार्थ घोलने वाली प्लास्टिक की छड़), इयर बड, कैंडी, गुब्बारे जिसमें प्लास्टिक की छड़ लगी होती है, प्लास्टिक के बर्तन (चम्मच, प्लेट आदि), सिगरेट के पैकेट, पैकेजिंग फिल्म और साज सज्जा में इस्तेमाल होने वाला थर्मोकोल शामिल है।

35 थोक व्यापारी दिनभर में बेच देते हैं 15 टन पॉलीथिन

पॉलीथिन के 35 थोक व्यापारी शहर में हैं और रोजाना 15 टन अमानक केरी बैग का विक्रय कर देते हैं। नगर निगम के जोन क्रमांक तीन और चार में ये कारोबार कर रहे हैं। निगम इनसे कारोबार बंद करने की बात कह रहा है, बावजूद इसके इनका काम चालू है। नगर निगम के सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों की मिलीभगत इसमें शामिल है। कुछ ही समय पहले प्रभारी सहायक स्वास्थ्य अधिकारी अजय श्रवण को पॉलीथिन कारोबारी से हफ्ता वसूली की शिकायत के बाद लोकायुक्त ने रंगे हाथ पकड़ा था। अब सवाल ये है कि शहर में 40 से 50 माइक्रोन की पॉलीथिन ही धड़ल्ले से बिक रही, ऐसे में निगम 120 माइक्रोन के केरी बेग समेत प्लास्टिक के 19 सामानों को कैसे बंद करेगा। निगम के अफसर समझाइश और चालान को ही अपनी रणनीति बता रहे हैं।

नजर नहीं आया बैठक का असर

निगमायुक्त केवीएस चौधरी ने कुछ समय पहले ही शहर के पॉलीथिन व सिंगल यूज प्लास्टिक की वस्तुओं के विक्रेताओं तथा कम्पोस्टेबल केरिबेग निर्माताओं की बैठक लेकर प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन अधिनियमों की जानकारी दी। शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से रोकने व कम्पोस्टेबल केरिबेग आदि को प्रोत्साहित करने में सहयोग करने का आह्वान किया। हालांकि इसके बावजूद शहर में पॉलीथिन में सामान की खरीद बिक्री बेहद सामान्य है। किसी तरह का डर या सजगता नहीं है।

पोस्टेबल कैरीबेग है विकल्प

पॉलीथिन केरीबेग का विकल्प कम्पोस्टेबल केरिबेग को बताया जा रहा है। इसके निर्माताओं का कहना है कि साबूदाने व मक्का के स्टार्च से बना ये केरीबेग 06 माह की अवधि में खुद ही खत्म हो जाता है। पर्यावरण या पशुओं के लिए हानिकारक नहीं है। इसी तरह शहर में ईकोथिन भी लांच किया गया है, लेकिन ये अपेक्षाकृत महंगे होने से अभी दुकानदारों की पसंद नहीं बन पा रहे।

केवीएस चौधरी, निगमायुक्त का कहना है कि प्रतिबंध लगाने के लिए हम तैयार है। पहले समझाइश देंगे फिर जुर्माना करेंगे। एएचओ के माध्यम से कार्रवाई कराएंगे। हर जोन में एएचओ और उनकी टीम है जो ये काम करेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c32xi
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो