script

मध्य प्रदेश में आज से हर घर में लगेगा स्कूल, ऑनलाइन क्लास पर गाइडलान जल्द

locationभोपालPublished: Jul 06, 2020 09:49:09 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

स्कूल खोलने – पढ़ाई को लेकर मंथन जारी

photo_2020-07-06_09-47-48_2.jpg

भोपाल। प्रदेश में हमारा घर हमारा विद्यालय की शुरुआत सोमवार से हो गई है। शिक्षक अपने-अपने पदस्थ ग्रामों में विद्यार्थियों से संपर्क कर रहे हैं। अध्यपक अध्ययन की प्रगति जांचने के साथ बिंदुवार पढ़ाई कराएंगे। राज्य शिक्षा केंद्र आयुक्त लोकेश जाटव ने बताया कि प्रदेश में शिक्षकों का बिल्कुल अवकाश नहीं है। इस योजना के तहत विद्यार्थी घर में ही स्कूल की तरह पढ़ाई करेंगे। शिक्षक प्रत्येक दिन पांच विद्यार्थियों से फोन पर संपर्क करेंगे। पांच-पांच विद्यार्थियों के घर जाकर गृहकार्य और पढ़ाई में प्रगति को जांचेंगे।

ऑनलाइन क्लास पर गाइडलान जल्द
देश में बच्चे फिर कब और कैसे स्कूल जाएंगे, इसको लेकर देशभर में मंथन जारी है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय जल्द ही ऑनलाइन कक्षाओं से संबंधित गाइडलान जारी करेगा। गाइडलान में बच्चों के स्क्रीन पर कम समय बिताने और मानसिक स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखा जाएगा। कई प्रदेशों में पहली से लेकर आठवीं तक 30 से 45 मिनट की दो कक्षाएं होंगी। नौंवीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए 30 से 45 मिनट की 4 कक्षाएं प्रस्तावित हैं। अधिकतम 2 से 3 घंटे तक ही ऑनलाइन कक्षाओं की संभावना है। इंटरनेट के उपयोग के लिए भी विद्यार्थियों की तीन श्रेणी बनाई गई हैं। मध्य प्रदेश सरकार पहले ही 5वीं क्लास तकर के बच्चों के ऑन लाइन कक्षा नहीं कराने के निर्देश दिये हैं। अब भारत सरकार की गाइड लाइन आने के बाद मध्य प्रदेश में भी नई गाइडलाइन जारी की जाएगी।

photo_2020-07-06_09-47-51.jpg

प्रत्येक कक्षा के बाद 15 मिनट का ब्रेक
एचआरडी गाइडलाइन में शिक्षकों और स्कूलों को यह राय दी जाएगी कि पाठ्यक्रम पूरा करने के पीछे नहीं भागें। मानव संसाधन मंत्रालय, राज्य सरकारों और संबंधित पक्षों के बीच कई वार्ताएं हो चुकी हैं। गाइडलाइन तैयार करने में चर्चा के दौरान अभिभावकों से मिले सुझावों पर भी गौर किया गया। स्क्रीन तनाव से बचाने के लिए वरिष्ठ कक्षाओं के विद्यार्थियों को प्रत्येक कक्षा के बाद 10 से 15 मिनट के ब्रेक का सुझाव है।

 

 

देखिये आज का राशिफल…

https://youtu.be/mEHwK5hbxb8

ट्रेंडिंग वीडियो