scriptशुगर के मरीज इन फलों से न रखें दूरी, ये है फायदेमंद फल | fruit is good for diabetics in hindi | Patrika News

शुगर के मरीज इन फलों से न रखें दूरी, ये है फायदेमंद फल

locationभोपालPublished: Jan 23, 2019 09:57:07 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

शुगर के मरीज इन फलों से न रखें दूरी, ये है फायदेमंद Diabetes mein konsa fruit khana chahiye

Diabetes mein konsa fruit khana chahiye

Diabetes mein konsa fruit khana chahiye

भोपाल। शुगर के दौरान कौन से फल खाना चाहिए कौन से फल नहीं खाना चाहिए इसको लेकर शुगर के मरीजों में तरह-तरह के सवाल आते रहते है। आज हम आपको बता दें कि diabetes mein konsa fruit khana chahiye डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी में कौन सा फल खाए जिसमें शुगर को कंट्रोल करने वाले तत्व जैसे विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर मौजूद हो।

शहर की डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि फलों में पॉलीफेनोल नामक तत्व होता है, जो बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसलिए डायबिटीक मरीज को इस बात का जरूर पता होना चाहिए कि उसे किन फलों को खाना चाहिए और किन से दूरी बनानी चाहिए।

सबसे जरूरी बात जो किसी भी डायबिटीज़ के पेशेंट्स को याद रखनी चाहिए वो ये है कि वो किसी भी फल का जूस ना पिएं क्योंकि जब हम फल का जूस पीते हैं तो इसमें से फल के गूदे के साथ फाइबर भी निकल जाता है।

1. कीवी : कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कीवी खाने से हमारा ब्लड शुगर कम होता है। इसलिए कीवी डायबिटीज़ के मरीज़ों कीवी खाना अच्छा माना जाता है।

2. काली जामुन : हालांकि कि काली जामुन सिर्फ मॉनसून में ही मिलती हैं लेकिन ये डायबिटीज़ के मरीज के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। काली जामुन ही नहीं, बल्कि इसके बीज भी डायबिटीज़ के पेशेंट्स के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसके बीजों को पीसकर खाने से शुगर को कंट्रोल करने में बहुत ही फायदा मिलता है।

3. अमरख : अगर आपको शुगर की बीमारी है तो ये फल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। लेकिन ध्यान रखें कि इसे बिना डॉक्टर से पूछे ना खाएं।

4. अमरूद : ये फल भी डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी के साथ-साथ फाइबर भी मौजूद होता है जो कि डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

5. सेब : वैसे तो ये फल सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। डायबिटीज़ के पेशेंट्स के लिए ये बहुत ही लाभकारी होता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होते हैं जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो