scriptरात में ही क्यों होता है किन्नरों का अंतिम संस्कार, जाननी चाहिए आपको इसकी वजह | funeral ritual of kinnar or transgender community | Patrika News

रात में ही क्यों होता है किन्नरों का अंतिम संस्कार, जाननी चाहिए आपको इसकी वजह

locationभोपालPublished: May 13, 2020 12:57:41 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए क्या है इसकी वजह

photo6187975867335027312.jpg

funeral ritual of kinnar

भोपाल। घर में किसी भी शुभ काम को करने के दौरान किन्नर जरूर आते हैं। आपको बता दें कि भोपाल शहर में मंगलवारा और इतवारा में बड़ी संख्या में किन्नर निवास करते हैं। कहा जाता है कि किन्नर को घर से खुश करके ही भेजना चाहिए इससे भाग्य चमकता है। किसी भी त्यौहार, ही नहीं बल्कि यदि किसी के यहां शादी होती हैं, या कोई शुभ काम हो या छोटा बच्चा पैदा होता हैं या नया मकान बनता हैं तो तब भी ये किन्नर वहां तत्काल आ जाते हैं और अपने हिसाब से जश्न मानते है। अगर आपके घर में कबी भी किनिनर दक्षिणा मांगने के लिए आए तो उन्हें कभी भी नाराज न करें।

क्या आप जानते हैं कि मरने के बाद किन्नर की बॉडी के साथ क्या होता है? जानिए Secret

आपको बता दें कि किन्नरों के अंतिम संस्कार के बारे में भी कम ही लोग जानते हैं। जानते हैं, कैसे होता है किन्नरों का अंतिम संस्कार और क्या रस्में की जाती हैं। आज हम आपको बताते है कि कैसे किया जाता है किन्नरों का अंतिम संस्कार…

पहले से हो जाता है आभास

कहा जाता है कि कई किन्नरों के पास आध्यात्मिक शक्ति होती है, जिससे उन्हें मौत का आभास हो जाता है। जब भी किसी किन्नर की मौत होने वाली है तो ये कहीं भी आना-जाना और यहां तक कि खाना भी बंद कर देते हैं। इस दौरान वे सिर्फ पानी पीते हैं और ईश्वर से अपने और दूसरे किन्नरों के लिए दुआ करते हैं कि अगले जन्म में वे किन्नर न बनें। साथ ही आसपास और दूरदराज के किन्नर मरते हुए किन्नर की दुआ लेने आते हैं। किन्नरों में मान्यता है कि मरणासन्न किन्नर की दुआ काफी असरदार होती है।

दफनाया जाता है शव

आपको बता दें कि किन्नरों में शव को जलाने की बजाए दफनाया जाता है। इनका अंतिम संस्कार भी गुप्त तरीके से और सादे ढंग से होता है। सबसे पहले शव को सफेद कपड़े में लपेट दिया जाता है, ये प्रतीक है कि मृतक का अब इस शरीर और इस दुनिया से सारा नाता टूट चुका है। मुंह में किसी पवित्र नदी का पानी डालने का भी रिवाज है, इसके बाद उसे दफन किया जाता है.

हो सकता है खतरनाक

मृत किन्नर के शरीर का रात के समय अंतिम संस्कार इसलिए किया जाता है क्योंकि कोशिश की जाती है कि समुदाय से बाहर का कोई इंसान न देख सके, इसके लिए किन्नर सारे जतन करते हैं, यही वजह है कि देर रात में ही अंतिम संस्कार किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर उन्हें भनक भी लग जाए कि बाहरी व्यक्ति अंतिम संस्कार देख रहा है तो ये उस दर्शक के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो