script‘फंगल इंफेक्शन’ बन रहा है जानलेवा, डॉयबिटीज के मरीज हैं तो घबराएं नहीं, करें ये काम | Fungal infection is happening in covid patients | Patrika News

‘फंगल इंफेक्शन’ बन रहा है जानलेवा, डॉयबिटीज के मरीज हैं तो घबराएं नहीं, करें ये काम

locationभोपालPublished: May 02, 2021 12:06:42 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

संक्रमण को कम करने के लिए दी जाने वाली दवाइयों के कारण ये फंगल इंफेक्शन हो सकता है….

gettyimages-1296294110-170667a.jpg

Fungal infection

इंदौर। कोरोना को हराने के बाद अब लोग फंगल इंफेक्शन (Fungal infection)के शिकार हो रहे हैं। कई संक्रमित मरीजों में जबड़ों, नाक के अंदर और सायनस में फंगल इंफेक्शन की परेशानी सामने आई है। डॉक्टरों के मुताबिक, कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए दी जाने वाली दवाइयों और स्टेरॉइड के कारण यह म्यूकर माइकोसिस फंगल इंफेक्शन हो सकता है।

इंदौर स्थित शासकीय दंत चिकित्सा महाविद्यालय के ओरल सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. विलास नेवासकर ने बताया कि म्यूकर माइकोसिस के मामले पहले महीने में एक मरीज में सामने आते थे। कोरोना के बाद लगभग हर दिन इस माइकोसिस के मामले देखने में आ रहे हैं।


MUST READ: बच्चे रहते हैं दूर, मां-बाप की सेवा के लिए सामने आ रहे 108 एंबुलेंस के कर्मचारी

 

gettyimages-1210894009-170667a.jpg

केस-1

सुखलिया निवासी राजेंद्र जैन फरवरी में संक्रमित हुए। 1 मार्च को अस्पताल से छुट्टी मिली। इसके बाद आंखें लाल हुई। रिएक्शन समझकर डॉक्टर को नहीं दिखाया समस्या बढ़ने पर जांच कराई तो पता चला कि दिमाग तक इंफेक्शन फैल गया।

केस – 2

सुदामा नगर में रहने वाले विवेक उपाध्याय कोरोना से तो ठीक हो गए, लेकिन अस्पताल से छुट्टी होने से पहले ही उन्हें नाक और आंख में जलन होने लगी। डॉक्टरों ने फिर जांच कराने को कहा। ब्रेन में फंगल इंफेक्शन की पुष्टि होने पर ब्रेन सर्जरी करानी पड़ी।

 

gettyimages-1144871797-170667a.jpg

ये हैं लक्षण

आंखों और नाक के पास दर्द
दांतों में दर्द
नाक बंद होना
चेहरे पर सुत्रपन
नाक से काले रंग का खाव
कफ, परेशानी

तुरंत डॉक्टर को दिखाएं

नेत्र रोग विशेषज्ञ पद्मश्री डॉ. पीएस हार्डिया और डॉ. राजीव हार्डिया ने बताया, यदि आपको आंखों में कालापन, आंखों को घुमाने में परेशानी के साथ देखने की क्षमता में कमी जैसा लगे तो यह म्यूकर माइकोसिस हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए ता हार्डिया ने बताया, अमरीका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के मुताबिक इस संक्रमण में मृत्यु दर 54 प्रतिशत तक हो सकती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x810syn
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो