scriptप्रदेश में फर्नीचर एवं टॉय क्लस्टर बनेंगे, रोजगार पर फोकस | Furniture and toy clusters will be formed in the state | Patrika News

प्रदेश में फर्नीचर एवं टॉय क्लस्टर बनेंगे, रोजगार पर फोकस

locationभोपालPublished: Dec 02, 2021 01:13:44 am

प्रदेश में निवेश के वृहद परिप्रेक्ष्य की समीक्षा बैठक में सीएम ने दिए निर्देश

प्रदेश में फर्नीचर एवं टॉय क्लस्टर बनेंगे, रोजगार पर फोकस

प्रदेश में फर्नीचर एवं टॉय क्लस्टर बनेंगे, रोजगार पर फोकस

भोपाल। मध्यप्रदेश में फर्नीचर एवं टॉय क्लस्टर बनाए जाएंगे। इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई हैं। वहीं सरकार का फोकस ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना है। बुधवार को प्रदेश में निवेश के वृहद परिप्रेक्ष्य की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह निर्देश दिए। बैठक में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित संबंधित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फर्नीचर एवं टॉय कलस्टर की स्थापना पर जोर दे रहे हैं। इस दिशा में तेजी से प्रयास हों। राज्य सरकार के क्लस्टर विकास कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न क्लस्टर की स्थापना में कोई कमी नहीं रहने दी जाए। मध्यप्रदेश में गारमेंट सेक्टर को हब के रूप में विकसित किया जा सकता है। इसमें निवेश और रोजगार की अनेक संभावनाएँ हैं। इससे हजारों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। प्रदेश में निवेश की अपार संभावनाएँ हैं। फरवरी 2022 में भोपाल और इंदौर में प्रस्तावित इन्वेस्टर्स समिट में औद्योगिक निवेश की संभावनाओं का प्रस्तुतिकरण बेहतर ढंग से हो।
6 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार –
मुख्यमंत्री ने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग द्वारा मार्च 2023 तक लगभग 6 लाख लोगों को रोजगार के अवसर सृजित कर रोजगार उपलब्ध कराने की कार्य-योजना सराहनीय है। मध्यप्रदेश के आत्म-निर्भर रोड मैप की दिशा में यह बहुत उपयोगी कार्य-योजना है। 3 से 9 दिसम्बर तक दुबई में वल्र्ड एक्सपो आयोजित होने जा रहा है। एक्सपो में प्रदेश का प्रतिनिधित्व अच्छे ढंग से करने के लिए बेहतर तैयारी करें। दुबई से खाली हाथ न लौटे। इसी तरह दावोस में 17 से 25 जनवरी 2022 तक आयोजित होने वाले वल्र्ड इकॉनोमिक फोरम की तैयारी पहले से ही पूरी कर ली जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो