scriptGanesh Chaturthi 2017: इस बार 11 दिनों तक घर में विराजेंगे गणपति बप्पा! ऐसे करें विघ्नहर्ता को प्रसन्न | Ganesh Chaturthi 2017 Date and Time Vrat Anant Chaudas Puja Vidhi Shubh Muhurat in India | Patrika News
भोपाल

Ganesh Chaturthi 2017: इस बार 11 दिनों तक घर में विराजेंगे गणपति बप्पा! ऐसे करें विघ्नहर्ता को प्रसन्न

गणेशोत्सव हिन्दुओं का एक उत्सव है। वैसे तो यह पूरे भारत में मनाया जाता है, किन्तु महाराष्ट्र का गणेशोत्सव विशेष रूप से प्रसिद्ध है।

भोपालAug 14, 2017 / 01:21 pm

दीपेश तिवारी

Ganesh Chaturthi
भोपाल। यह उत्सव, हिन्दू पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास की चतुर्थी से चतुर्दशी (चार तारीख से चौदह तारीख तक) तक दस दिनों तक चलता है। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी भी कहते हैं। लेकिन इस बार यानि 2017 में यह उत्सव 11 दिन का होगा।
गणेश हिन्दुओं के आदि देवों में से एक है। हिन्दू धर्म में गणेश को एक विशष्टि स्थान प्राप्त है। कोई भी धार्मिक उत्सव हो, यज्ञ, पूजन इत्यादि सत्कर्म हो या फिर विवाहोत्सव हो, निर्विध्न कार्य सम्पन्न हो इसलिए शुभ के रूप में गणेश की पूजा सबसे पहले की जाती है।

Ganesh Chaturthi 2017 :
इस साल भक्त सिद्धि विनायक भगवान गणेश जी की एक दिन ज्यादा पूजा कर सकेंगे, इस बार गणेश जी श्रद्धालुओं के घर पर दस दिन नहीं 11 दिन के लिए आएंगे। यानि इस बार 11 दिनों तक गणेशोत्सव मनाया जाएगा। ज्ञात हो कि इस साल गणेश चर्तुथी 25 अगस्त को मनाई जाएगी।
पंडित सुनील शर्मा के अनुसार इस बार 12वें दिन गणपति जी की विदाई होगी, दशमी तिथि दो दिन होने के कारण गणेश उत्सव एक दिन के लिए बढ़ गया है। पांच सितंबर को अनंत चतुर्दशी होगी, इसी दिन गणपति जी का विसर्जन किया जाएगा। 31 अगस्त और एक सितंबर दोनों ही दिन दशमी तिथि रहेगी। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इस बार गणेश उत्सव की शुरुआत रवि योग में होगी। पंडित शर्मा के अनुसार गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का दिन बेहद ही शुभ माना जाता है इसीलिए किसी भी शुभ काम की शुरुआत के लिए ये दिन विशेष रूप से शुभ होता है।
ऐसे करें विघ्नहर्ता को प्रसन्न:
हिन्दुओं में जब भी पूजा की शुरुआत की जाती है तो सबसे पहले गणेश जी की आराधना की जाती है। गणपति जी की पूजा करने से भक्तों के दिल की हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है। 
जैसे गणपति जी के पिता भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए किसी विशेष सामाग्री की जरूरत नहीं होती वैसे ही गणेश जी को प्रसन्न करना भी बेहद आसान है। माना जाता है कि जो भक्त गणपति जी पर जितनी श्रद्धा रखता है वह उतने ही कृपालु बने रहते हैं। मनोकामनापूर्ति के लिए दूर्वा, मोदक, घी से गणपति जी की पूजा करें।

Home / Bhopal / Ganesh Chaturthi 2017: इस बार 11 दिनों तक घर में विराजेंगे गणपति बप्पा! ऐसे करें विघ्नहर्ता को प्रसन्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो