गणेश उत्सव के लिए तैयार हो गई आदमकद से बड़ी प्रतिमाएं

गणेश उत्सव के लिए तैयार हो गई आदमकद से बड़ी प्रतिमाएं

Pravin Savarkar | Publish: Sep, 09 2018 09:05:45 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

गणेश उत्सव के लिए प्रतिमाओं के रंगरोंगन में जुटे कारीगर- बारिश और बादल के कारण इस साल प्रतिमाओं को सुखाने मूर्तिकारों को करनी पड़ रही मशक्कत

भोपाल पीओपी की मूर्तियों के पंडालों में छापामार कार्रवाई करने के लिए जो सख्ती प्रशासन अभी दिखा रहा है, वह अगर छह माह पहले मूर्तिकारों को समझाईश देकर दिखाई होती, तो अभी आनन-फानन कार्रवाई की नौबत नहीं आती। प्रशासन पिछले तीन सालों से प्रतिमाओं को लेकर गाइड लाइन जारी कर रहा है, प्रतिमाएं आदमकद यानि अधिकतम छह फीट से ज्यादा न हो, लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि शहर में अनेक स्थानों पर १० से १५ फीट ऊंची तक प्रतिमाएं बनकर तैयार हो चुकी है, और रंग रोंगन शुरू हो गया है।

एेसे में अगर अब प्रशासन कार्रवाई करता है, तो उसे कई संगठनों और मूर्तिकारों के विरोध का सामना करना होगा। शहर में गणेश उत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है। मूर्तिकार गणेश प्रतिमाओं को आकार देने में जुटे हुए हैं, साथ ही प्रतिमाओं पर रंगरोंगन भी शुरू हो गया है। हर साल की तरह इस साल भी शहर में १० फीट से बड़ी प्रतिमाएं कई स्थानों पर बन रही है। इसके दाम २० हजार रुपए तक है।

ग्राहक के आर्डर पर करते हैं तैयार मूर्तिकार सुखदेव माइती ने बताया कि हमारे यहां ४ हजार रुपए से लेकर २० हजार रुपए तक की प्रतिमाएं है, जो ४ फीट से लेकर साढ़े १२ फीट तक है। प्रतिमाओं के निर्माण का कार्य काफी पहले से शुरू हो जाता है, और जिस हिसाब से उत्सव समितियों वाले आर्डर देते हैं, उसी तरह से हम प्रतिमाएं तैयार करते हैं।

प्रतिमाएं सुखाने हेलोजन और कंडों का सहारा इन दिनों हो रही बारिश और लगातार बारिश के कारण प्रतिमाएं सूख नहीं पाई है, जबकि गणेश उत्सव शुरू होने ही वाला है,एेसे में मूर्तिकारों की चिंता भी बढ़ गई है। कारीगर सतीश प्रजापति, शिवप्रसाद प्रजापति ने बताया कि हमारे पास १० फीट ऊंची तक प्रतिमाएं है। इस साल प्रतिमाएं सूख नहीं रही है,क्योकि सूखने के बाद ही पेटिंग होती है। इसलिए हेलोजन, गर्म कंडे के जरिए प्रतिमाओं को सुखाया जा रहा है। ताकि उस पर अच्छी तरह कलर हो सके।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned