scriptएक माह के बच्चे के पैर से टूटकर अलग हुआ पंजा, थैले में लिपटा अंग देख डॉक्टर्स भी हैरान | Gangrene Disease rare case of new born baby of one month in mp caused reason doctors shocked | Patrika News
भोपाल

एक माह के बच्चे के पैर से टूटकर अलग हुआ पंजा, थैले में लिपटा अंग देख डॉक्टर्स भी हैरान

मध्य प्रदेश के अशोक नगर जिले का मामला, डॉक्टर्स ने कहा बच्चों में खतरनाक रोग का ये दुर्लभ मामला, जानें मासूम बच्चे को को कौन सी बीमारी

भोपालJul 08, 2024 / 09:01 am

Sanjana Kumar

MP News

झोले में एक महीने के नवजात के पैर का पंजा (लाल घेरे में) लेकर जिला अस्पताल पहुंचा पिता।

Gangrene Disease: गैंगरीन की बीमारी आपने सुनी होगी। इसमें अंग सड़ जाते हैं। यह बीमारी अमूमन बच्चों में नहीं दिखती, लेकिन अशोकनगर में एक माह के नवजात में ऐसा दुर्लभ मामला सामने आया है। 25 जून को राजे बामौरा के गोरेलाल ने एक माह के नवजात को बुखार होने पर जिला अस्पताल की एसएनसीयू में भर्ती कराया था।
पांच दिन बाद डॉक्टरों ने उसे भोपाल रेफर कर दिया। आराम मिला तो परिजन घर ले आए, लेकिन शनिवार को नवजात के पैर का पंजा ही अलग हो गया। पिता झोले में पंजा रखकर जिला अस्पताल पहुंचे और सिविल सर्जन से इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया। डॉक्टरों ने बच्चों में गैंगरीन फैलने की बात कही है।
इधर पिता गोरेललाल ने डॉक्टर्स पर लापरवाही का आरोप लगाया है। पिता गोरेललाल का कहना है कि एसएनसीयू में बच्चों की पहचान के लिए पैर में टैग लगाया था। इसी से ऐसा हुआ है।

बच्चों में गैंगरीन की आशंका बेहद कम

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. पीयूष पंचरत्न ने बताया, ब्लड क्लॉट या एथेरोक्लेरोटिक प्लेक के जमाव से धमनी में रुकावट आती है, तब गैंगरीन होता है। खून संबंधित अंग तक नहीं पहुंचता और अंग सड़ने लगता है। ये बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है।

Hindi News/ Bhopal / एक माह के बच्चे के पैर से टूटकर अलग हुआ पंजा, थैले में लिपटा अंग देख डॉक्टर्स भी हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो