कड़ाके की ठंड में आप भी गर्म पानी से नहा रहे है तो हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार, अपनाएं ये उपाय

कड़ाके की ठंड में आप भी गर्म पानी से नहा रहे है तो हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार, अपनाएं ये उपाय

By: Ashtha Awasthi

Updated: 10 Nov 2019, 01:03 PM IST

भोपाल। बीते कई दिनों से बर्फीली हवाओं से भोपाल समेत पूरे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आपको बता दें 19 से ज्यादा शहरों में रात का तापमान चार डिग्री से नीचे पहुंच गया है। इस कड़ाके की ठंड में अगर आप गर्म पानी से नहाते है तो ये खबर आपको लिए ही है। एक्सपर्ट बताते है कि सर्दी में गर्म पानी से नहाना भले ही आपको आलस दूर करने का आसान तरीका लगता हो लेकिन इससे कई नुकसान भी हो सकते हैं। हमेशा याद रखे कि पानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक ही होना चाहिए। अगर आप इससे ज्यादा गर्म पानी से नहाएंगे तो आपको कई बीमारियां लग सकती हैं। जानिए गर्म पानी से नहाना आपके लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है.....

garam pani se nahane ke fayde or nuksan

- अगर आप कड़ाके की ठंड में ज्यादा गर्म पानी से नहाते है तो ध्यान रखिये कि आपको समय से पहले जवान चेहरे पर झुर्रियाँ आने की समस्या हो सकती हैय़

- ठंड में ज्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा रूखी सी हो जाती है, उस रूखेपन से खुजली होना स्वाभाविक बात हैं।

- ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर आपकी त्‍वचा लाल हो जाती है और इस पर रैशेज या एलर्जी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी स्किन की नमी को सोख लेता है। इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

garam pani se nahane ke fayde or nuksan

- ज्यादा गर्म पानी से नहाने से स्किन का मॉइश्चर कम हो जाता है। इससे त्‍वचा अपना नेचुरल ग्लो छोड़ देती है। साथ ही बालों का मॉइश्चर कम हो जाता है जिससे बाल रफ और ड्राय हो सकते हैं।

- गर्म पानी से नहाने पर आंखों की नमी भी कम हो सकती है। इसके कारण आंखों में रेडनेस, खुजली और बार-बार पानी आने की समस्‍या हो सकती है।

- गर्म पानी के प्रयोग से नाखूनों के टूटने, इंफेक्शन और आसपास की स्किन फटने की प्रॉब्लम हो सकती है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned