शहर में प्रतिदिन निकल रहा 800 टन कचरा, कंटेनर फ्री जोन बनाकर हर घर से उठवाया जाएगा कचरा

स्मार्ट सिटी कार्यालय में हुई कार्यशाला में निगमायुक्त ने दिया प्रजेंटेशन, कलेक्टर भी बोले सफाई सब की जिम्मेदारी

भोपाल/ शहर को साफ सुथरा बनाकर नंबर वन पोजीशन पर लाने के लिए नगर निगम ने कचरा मैनेजमेंट के लिए प्लान तैयार किया है । शनिवार को स्मार्ट सिटी कार्यालय में हुई कार्यशाला में निगमायुक्त विजय दत्ता ने अधिकारियों इस संबंघ में प्रजेंटेशन देते हुए बताया कि शहर में कंटेनर फ्री अभियान चलाया जाएगा। भोपाल में 800 टन से अधिक कचरा प्रतिदिन निकल रहा है, कचरे की रिसायकल प्रक्रिया जारी है।

उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी घरों में दो डस्टविन होना चाहिये, एक में गीला और दूसरें में सूखा कचरा रखना है। परिवारों, कॉलोनी, मोहल्ले और आस-पास की कॉलोनी में भी सफाई की व्यवस्था देखना भी अपनी जिम्मेदारी में शामिल करें। शादी, समारोह, धार्मिक स्थलों, कार्यक्रम स्थलों पर भी निगाह रखें और वहां पर भी आयोजकों को भी कचरा प्रबंधन के बारे में बताया जाए।

कचरा गाडिय़ों की मॉनिटरिंग व्यवस्था के बारे में निगमायुक्त ने बताया कि सबका रोड मैप बना हुआ है साथ ही सब में जीपीएस भी लगाया गया है। एक गाड़ी 1000 घरों तक कवर कर रही है। यह सुविधा जल्दी ही मोबाइल पर उपलब्ध रहेगी। ट्रांसफर स्टेशन पर गाड़ी का वजन किया जाता है।

खाली गाड़ी का वजन भी किया जा रहा है । छह ट्रांसफर स्टेशन पर यह कार्रवाई की जा रही है। सभी कर्मचारियों को हेल्थ कार्ड दिए जा रहे है। कार्यशाला में कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने कहा कि अभियान में सभी विभागों की सहभागिता जरूरी है। जनता और समाज को जोडऩे की जिम्मेदारी भी अधिकारियों की है। सड़क और सर्विस रोड पर निर्माण सामग्री कोई भी न रखें अन्यथा चालान की कार्यवाही की जाएगी।

 

प्रवेंद्र तोमर Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned