scriptGas victims are not getting treatment under Ayushman Yojana | भगवान भरोसे है 'आयुष्मान योजना' के तहत इलाज, शहर में भटक रहे गैस पीड़ित | Patrika News

भगवान भरोसे है 'आयुष्मान योजना' के तहत इलाज, शहर में भटक रहे गैस पीड़ित

गैस पीड़ितों को नहीं मिल रहा है आयुष्मान योजना के तहत इलाज

भोपाल

Published: February 24, 2022 01:45:54 pm

भोपाल। शहर में पांच लाख से ज्यादा गैस पीड़ित रजिस्टर्ड हैं, लेकिन 400 से ज्यादा मरीज ऐसे हैं जो गंभीर कैंसर से जूझ रहे हैं। इन्हें तत्काल इलाज की जरूरत है, लेकिन आयुष्मान योजना के चलते मरीजों का इलाज दो सप्ताह से लेकर एक महीने से अटका हुआ है। वहीं कई गैस पीड़ित बीपीएल श्रेणी में नहीं हैं, इसलिए उनके आयुष्मान कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि कैंसर मरीजों के इलाज में 10 दिन की देरी भी जानलेवा हो सकती है।

doctor__24_07_2019.jpg
Ayushman Yojana

विभाग ने निकाला था यह आदेश

दरअसल, करीब एक माह पहले गैस राहत विभाग ने गैस पीड़ितों का इलाज विभाग की जगह आयुष्मान योजना के तहत करने का फैसला किया था। इसके तहत गैस पीड़ित परिवार का सालाना पांच लाख तक का उपचार आयुष्मान योजना से करने का प्रस्ताव पास किया था। तब कई मरीजों ने कार्ड न होने की शिकायत की थीं, तो अफसरों ने परेशानियां दूर करने का आश्वासन दिया था। गैस पीड़ित मरीजों के लिए काम करने वाली रचना ढींगरा का कहना है कि सिर्फ कैंसर की ही बात करें तो आयुष्मान में कई तरह के कैंसर शामिल नहीं हैं। ऐसे में इलाज के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

केस 1- आयुष्मान में शामिल नहीं

रजिया (40) ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही है। डॉक्टर का कहना है खून चढ़ाना पड़ेगा, इसके लिए सीटी स्कैन जरूरी है। ये दोनों ही आयुष्मान में शामिल नहीं है। रजिया का आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वह निजी अस्पताल जा सके।

केस 2- खुद करवानी पड़ेगी जांच

अरविंद को ब्लड कैंसर, उन्हें बोनमैरो ट्रांसप्लांट कराना है। इससे पहले होने वाली जरूरी एचएलए जांच आयुष्मान में शामिल नहीं है। पहले गैस राहत विभाग इसके पैसे देता था, लेकिन 35 हजार की जांच अब मरीज को कराना पड़ेगी।

दो लाख उधार लेकर कराई कीमोथैरेपी

-शगुफ्ता को मुंह का कैंसर है। दो लाख उधार लेकर विभाग ने निकाला था यह आदेश कीमोथैरेपी कराई। दो महीने बाद 50 हजार रुपए स्वीकृत हुए तो जवाहर लाल नेहरू कैंसर अस्पताल ने कहा जो कीमोथैरेपी हमने दी वो आयुष्मान में शामिल नहीं, ऐसे में पैसे देने होंगे।

-मुंह के कैंसर से जूझ रहे सौरभ सिन्हा का ऑपरेशन हो गया, लेकिन पोस्ट ऑपरेटिव केयर आयुष्मान में शामिल नहीं है। ऐसे में रोज की दवाओं के लिए परिवार चिंतित है। दवाएं नहीं मिली तो बीमारी फिर बढ़ जाएगी।

विभाग का दावा : मरीजों को दोहरा फायदा

गैस राहत विभाग के डायरेक्टर केके दुबे के मुताबिक इस योजना से मरीजों को दोहरा फायदा होगा। हम मरीज के पांच लाख तक का उपचार आयुष्मान योजना के तहत कराएंगे। वहीं इसके बाद भी इलाज की जरूरत हुई तो हमारे विभाग द्वारा फंड दिया जाएगा। ऐसे में एक परिवार के लिए पांच लाख आयुष्मान से मिल जाएगा तो हमारे पास मरीज के लिए अतिरिक्त बजट बच जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

QUAD Summit: अमरीकी राष्ट्रपति ने उठाया रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा, मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जाWeather Update: दिल्ली में आज भी बारिश के आसार, इन राज्यों में आंधी-तूफान की संभावनाहरियाणा के जींद में सड़क हादसा: ट्रक और पिकअप की टक्‍कर में 6 की मौत, 17 घायलटाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.