एक साथ, एक समय पर प्रदेश में 51 हजार स्थानों पर गायत्री परिवार कराएगा दीपयज्ञ

23 जून गंगा दशहरा, गायत्री जयंती पर पूरे प्रदेश के गांवों और शहरों में होंगे आयोजन

By:

Published: 07 Jun 2018, 08:48 AM IST

भोपाल. देश से आतंकवाद, भ्रष्टाचार जैसी समस्याएं खत्म हो, विश्व शांति बनी रहे और भारत विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर हो, इसके लिए इस बार गायत्री जयंती, गंगा दशहरा पर गायत्री परिवार की ओर से जगह-जगह दीपयज्ञ का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश में भी 51 हजार स्थानों पर दीपयज्ञ का आयोजन किया जाएगा।

गायत्री शक्तिपीठ की ओर से एक आध्यात्मिक पहल के रूप में यह आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश के गांव, शहर, कस्बों में यह आयोजन किया जाएगा। इसआयोजन की खासियत यह होगी कि यह एकसाथ एक ही समय पर पूरे प्रदेश में आयोजित किया जाएगा।

गायत्री शक्तिपीठ युवा प्रकोष्ठ के रमेश नागर ने बताया कि कार्यक्रम शाम 7 बजे से शुरू होगा और 8 बजे तक चलेगा। इसके तहत पूजा अर्चना, सामूहिक गायत्री मंत्र जाप और दीपयज्ञ का आयोजन एकसाथ किया जाएगा। दीपयज्ञ के साथ लोगों को शराबबंदी, पर्यावरण संरक्षण आदि संकल्प भी दिलाए जाएंगे।

देश में आ रहे संकटों से निपटने, भ्रष्ट्राचार, आतंकवाद जैसी समस्याओं को खत्म करने और भारत को विश्वगुरु के रूप में स्थापित करने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन से युवाओं को भी बड़ी संख्या में जोड़ा जा रहा है, ताकि वे राष्ट्र के प्रति अपने कत्र्तव्यों को समझे।

हर जिले को सौपी एक हजार स्थान पर आयोजन की जिम्मेदारी
इस आयोजन के लिए प्रदेश के हर जिले को गायत्री जयंती पर एक हजार स्थानों पर दीपयज्ञ का आयोजन कराने की जिम्मेदारी सौपी गई है। इस तरह प्रदेश के 51 जिलों में 51 हजार स्थानों पर यह आयोजन एकसाथ किया जाएगा।

गायत्री शक्तिपीठ के जोनल सहायक प्रभाकांत तिवारी ने बताया कि इस आयोजन को लेकर तैयारियां की जा रही है, साथ ही लगातार बैठक कर आयोजन को बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सभी जिलों के पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां सौपी गई है।

एेसे तय किया कार्यक्रम
शाम 7 से 7:15 तक पूजन
शाम 7:15 से 7:30 तक सामूहिक गायत्री मंत्र जाप
रात्रि 7:30 से 8 बजे तक दीपयज्ञ

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned