scriptजहां सबसे ज्यादा संक्रमित वहां जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन नहीं, अब भोपाल में मिलेगी जांच की यह सुविधा | Genome sequencing machine to be installed in Hamidia Hospital Bhopal | Patrika News

जहां सबसे ज्यादा संक्रमित वहां जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन नहीं, अब भोपाल में मिलेगी जांच की यह सुविधा

locationभोपालPublished: May 16, 2022 08:52:53 pm

Submitted by:

deepak deewan

मशीन भोपाल के हमीदिया अस्पताल में लगेगी

test.png

मशीन भोपाल के हमीदिया अस्पताल में लगेगी

भोपाल। इंदौर के हाथ से जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन फिसल गई है. इंदौर के मेडिकल कालेज के बजाय अब यह मशीन भोपाल के हमीदिया अस्पताल में लगेगी. प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बावजूद इंदौर को यह मशीन नहीं मिलना बहुत हैरान कर रहा है। सबसे अधिक आश्चर्य की बात तो यह है कि भोपाल में यह सुविधा पहले से ही है। यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन पहले से ही लगी है। हालांकि इंदौर ने इस मशीन की आस अभी छोड़ी नहीं है. इंदौर मेडिकल कालेज के डीन का कहना है कि हम इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही कर रहे हैं।

जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन इंदौर के एमजीएम मेडिकल कालेज में लगाई जानी थी. पर अब इसे भोपाल के हमीदिया अस्पताल में लगाया जा रहा है। प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीजों के बावजूद इंदौर को यह मशीन नहीं मिलना वहां के डाक्टरों और चिकित्सा जगत को परेशान कर रहा है।

केंद्र शासन ने कोरोना के विभिन्न् वैरिएंट सामने आने के बाद मध्यप्रदेश में पांच जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन स्थापित करने का निर्णय लिया था। प्रदेश में इंदौर में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मिलने की वजह से इनमें से एक मशीन इंदौर के एमजीएम मेडिकल कालेज में लगाई जानी थी। बताते हैं कि इसके लिए मेडिकल कालेज को मशीन की कीमत जमा करानी थी लेकिन राशि जमा नहीं कराई गई। जानकारी के अनुसार बजट के अभाव में मेडिकल कालेज प्रबंधन यह राशि जमा नहीं करा पाया. तब इसे भोपाल में लगाने का निर्णय लिया गया. फिलहाल कोरोना के वैरिएंट का पता लगाने के लिए इंदौर से सैंपल भोपाल और दिल्ली भेजने पड़ रहे हैं। इन दोनों जगहों से रिपोर्ट मिलने में कई सप्ताह लग जाते हैं।

एमजीएम मेडिकल कालेज इंदौर के डीन डा. संजय दीक्षित ने इस सूचना पर निराशा जताई है. इस संबंध में उनका कहना है जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन की इंदौर को जरूरत हे. यहां की बजाय भोपाल में लगाए जाने की सूचना मिलने के बाद से हम प्रयास कर रहे हैं कि यह मशीन हर हाल में इंदौर में ही स्थापित हो। हम इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो