50 पैसे में मिलता है 10 लाख रुपए तक का रिस्क कवर ऐसे उठाएं फायदा

इंश्योरेंस कराने के बाद सामान्य दुर्घटना होने पर भी मिलेगें 10 हजार

By: Hitendra Sharma

Published: 18 Sep 2021, 06:05 PM IST

भोपाल. जीवन बीमा को लेकर लोग अब जागरुक होने लगे हैं। घर के प्रमुख सदस्य को परिवरा की सुरक्षा के लिए रिस्क कवर लेना आवश्यक होता है। अगर आपके पास कोई रिस्क कवर नहीं है तो ये खबर आपके लिए है।

बीमा कम्पनियों के टर्म इंसोरेंस के कई प्लान अब आसानी से लिए जा सकते है पर क्या आप जानते हैं कि रेलवे में यात्रा के दौरान भी रिस्क कवर होता है यानि कि ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर आपके साथ कोई दुर्घटना होती है तो उसके लिए भी रिस्क कवर होता है और वह बीमा आप टिकट बुक करते समय ही करा सकते हैं। मात्र 49 पैसे में होने वाले ट्रैवल इंश्योरेंस से आप 10 लाख रुपये का कवर पा सकते हैं।

ध्यान रखें जब आप यात्रा के लिए ट्रेन टिकट करें तो ट्रेवल इंसोरेंस अवश्य लें। केवल 49 पैसे से आप सामान्य दुर्घटना होने पर भी 10 हजार का कवर पा सकते हैं हालांकि रेलवे की यह सुविधा अनिवार्य नहीं है। कोई भी यात्री टिकट के साथ इंश्योरेंस ले सकता है। बीमा लेते समय नॉमिनी का भी विकल्प अवश्य भरें।

भोपाल रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश ने बताया कि ट्रैवल इंश्योरेंस यात्रियों के लिए सुरक्षा कवच है। यात्रा के दौरान इसे सभी यात्रियों को लेना चाहिए यह एक बेहतर विकत्प है।

photo_2021-09-18_17-08-34.jpg

रेल यात्रा के रिस्क कवर में 5 प्रकार की कैटेगिरी शामिल हैं जिसमें यात्रा के दौरान डेथ होनेपर 10 लाख का रिस्क कवर। शारीरिक पूर्ण अपंगता पर 10 लाख का कवर, आंशिक अपंगता पर 7.5 लाख का बीमा। चोट लगने पर अस्पताल खर्च 2 लाख रुपए और सामान्य दुर्घटना होने पर 10 हजार का कवर मिलता है।

ट्रेवल बीमा लेत समय एक सावधानी जरूर रखें। बीमा लेते समय नॉमिनी की डिटेल अवश्य भरें। जिससे दुर्घटना के बाद परिजनों को ट्रैवल बीमा दावा राशि के क्लेम आसानी से मिल सके। जिन यात्रियों के बीमा में नॉमिनी नहीं होता उनको क्लेम के लिए इंश्योरेंस कंपनी के चक्कर लगाने पड़ते हैं। ट्रैवल इंश्योरेंस लेते समय परिजन एवं मित्रों को भी नॉमिनी बनाया जा सकता है।

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned