script

10 रुपये में घर पर करें अपने चेहरे का फेशियल, आएगा ब्यूटी पार्लर जैसा निखार

locationभोपालPublished: May 20, 2022 01:16:52 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

चेहरे पर पार्लर जैसा इंस्टेंट ग्लो चाहती हैं तो 10 रुपये में करें फेशियल वो भी घर पर. चलिए जानते हैं….

facial.jpg

facial

भोपाल। फेशियल हमारे चेहरे की चमक को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है, साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ जाती है। जिससे चेहरा बहुत सॉफ्ट और सुंदर दिखने लगता है। सही तरीके से किया गया फेशियल चेहरे को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अग आप पार्लर में जाकर महंगे-महंगे पेशियल कराती है तो ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाना बंद कर दीजिए क्योंकि खूबसूरती का बेशकीमती खजाना पार्लर में नहीं आपके घर में छिपा हुआ है। आपके घर में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी बेजान त्वचा को एक नया ग्लो दे सकती हैं. साथ ही पार्लर में पैसे खर्च करने से भी बच सकती है। जानिए क्या हैं वो चीजें…..

– पहले चेहरे को फेस वॉश से अच्छी तरीके से साफ कर लें ताकि, आपके चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाए. एक बात का ध्यान रखें कि फेस वॉश करने के लिए बहुत गर्म और ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें।

– अफेस पर डेड सेल्स जमा हो जाते हैं, जिसके कारण फेस मुरझाया और बेजान नजर आता है. इसको निकालने के लिए स्क्रबिंग करनी होती है, जिसके लिए हमें 1 छोटी चम्मच चीनी, 1 छोटा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 छोटा चम्मच पिसा हुआ ओटमील, 1 छोटा चम्मच पिसा हुआ बादाम और एक छोटा चम्मच पानी. इन सबको मिक्स कर अपने चेहरे की अच्छे से स्क्रबिंग कर लें ताकि सारे डेड सेल्स बाहर निकल आएं।

– फेस क्लींजर को बनाने के लिए कॉफी पाउडर को कच्चे दूध में भी मिलाकर यूज कर सकती हैं। इसे अच्छी तरह से मिक्‍स करें और आपका क्लींजर तैयार है। इस पैक को अपने साफ चेहरे पर लगाएं। 2 मिनट तक हल्के हाथों से मलें और फिर पानी से धो लें।

– अभ साफ पानी से दोबारा चेहरे को साफ कर लें, ताकि कुछ भी चिपका न रह जाए. इसके बाद तर्जनी उंगली से अपने चेहरे को एलोवेरा जेल से फेशियल से मसाज करें अच्छे से.
मसाज देने के बाद एक पैन में पानी गर्म कर लें और उससे अपने चेहरे को स्टीम दें 5 मिनट तक. इससे आपके रोम क्षिद्र खुल जाते हैं. आप पानी में एसेंशियल ऑयल भी मिला सकती हैं.

– अब आते हैं आखिरी स्टेप फेस मास्क पर. इसके लिए आप 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और 1 बड़े चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगा लें. 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. अब आप अपने चेहरे पर टोनर या मॉश्चराइजर लगा लें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की पत्रिका डॉट कॉम पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8ay3la

ट्रेंडिंग वीडियो