अगर आपके घर में हो रही हैं ये घटनाएं तो समझ लीजिए घर में है भूतों का निवास, यहां पढ़ें पूरी खबर

Astha Awasthi

Publish: Dec, 07 2017 06:26:01 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
अगर आपके घर में हो रही हैं ये घटनाएं तो समझ लीजिए घर में है भूतों का निवास, यहां पढ़ें पूरी खबर

कुछ बातें जो इशारा करती हैं कि आपके घर में है भूतों का साया....

भोपाल। भूत-प्रेत का नाम सुनते ही लोगों को एक अलग सा डर सताने लगता है। भूत-प्रेत के किस्से सभी बचपन से सुनते चले आते हैं लेकिन कुछ लोग इन पर विश्वास करते हैं , कुछ नहीं करते हैं। कई लोग बहुत रुचि के साथ भूत के किस्सों को सुनते है और इन पर बनें सीरियल, फिल्मे देखते है व कहानियां पढ़ते हैं। भूत-प्रेत का काल्पनिक मन चित्रण भी लोगों को भयभीत करता है। रात के समय बारह बजे के बाद, अंधेरे में, रात्रि के सुनसान में भूत-प्रेत के होने के भय से लोग डरते हैं। क्या सचमुच भूत-प्रेत होते है यह प्रशन लोगों के मन में आता है, क्योंकि इनके दर्शन दुर्लभ होते है, लेकिन ये होते है। जिस तरह से हम वायु को नहीं देख सकते, उसे महसूस कर सकते हैं, उसी तरह हम भूत को नहीं देख सकते पर कभी-कभी ये अचानक देखे भी जाते है। भूतों का अस्तित्व आज भी रह्स्य बना हुआ है।

ऐसा कहा जाता हैं कि जब किसी इंसान की दुर्घटना, मर्डर या आत्महत्या के चलते मौत हो जाती हैं तो उसकी आत्मा भटकते रहती हैं। ये भटकती आत्माएं कहीं आपके घर में तो नहीं घूम रही हैं, ये जानने के लिए आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस बात की और इशारा करते हैं कि आपके घर भूतों का साया हैं।

Ghost phantom

घड़ी का बार-बार रुकना

आपने घड़ी में नई बैटरी डाली हो, फिर भी एक निश्चित समय पर वो अकसर रुक जाती है तो समझ लीजिए कि आपके आस-पास कोई है। साथ ही अगर आपकी अपनी जिंदगी से जुड़ी किसी दुर्घटना या किसी इन्सान की याद दिलाता हो, जो इस समय दुनिया में नहीं है तो समझ जाइये उस इन्सान की आत्मा आपसे कुछ कहना चाहती है।

रात में आवाजें सुनाई देना

यदि आपको रात में किसी के चलने की, दरवाजे पर दस्तक की, कोई सामान गिरने की, पायलकी खनन जैसी आवाजे सुनाई देती हैं तो समझ जाइए कि आपके घर में कुछ गड़बड़ हैं।

तितलियों का झुण्ड दिखाई देना

प्राचीन चीनी मान्यताओं के अनुसार, तितलियां उन प्राणियों का प्रतीक हैं जो मर चुके हैं और एक शरीर से दूसरे शरीर में जाने के लिए छोटा-सा सफ़र तय कर रही हैं। अगर किसी इन्सान की मौत के बाद आपको तितलियों का झुण्ड उड़ता दिखाई दे तो समझ जाइये आपका वो नजदीकी इन्सान दूसरी दुनिया के सफर पर निकल चुका है।

Ghost phantom

काली परछाई का दिखना

यदि आपको अचानक से कोई परछाई दिखे और आस पास कोई इंसान या जानवर ना हो तो समझ जाओ घर में आपके अलावा भी कोई हैं। य़ायद वो आपसे बात भी करना चाहता है।

बंद कंप्यूटर का अपने आप चालू हो जाना

दिल्ली के कड़कड़डूमा कोर्ट में रात को अचानक से सारे कंप्यूटर अपने आप चालू हो जाने की खबरें एक बार सामने आई थीं। उन सभी पर गूगल सर्च भी किया हुआ पाया गया। उस कोर्ट में लोगों का मानना है कि भूतों का डेरा है। वैसे ही अगर आपके बंद कंप्यूटर में ऐसे मेल्स मिलें, जो आपने कभी सेंड ही नहीं किये या फिर किसी ऐसे इन्सान की तस्वीर जो मर चुका हो, तो यह इशारा है किसी का आपके आस-पास होने का होता है।

जानवरों का अजीब व्यवहार

आपके घर का पालतू जानवर (कुत्ता, बिल्ली) कुछ अजीब व्यवहार करने लगे या रात में बिना किसी वजह के आवाजे निकलने लगे तो समझ जाइए वो घर में किसी अनजान की मौजूदगी से परेशान हैं।


रोने की आवाजे आना

यदि आपको देर रात किसी के रोने या सिसकियां लेने की आवाजें सुनाई देती हैं तो समझ जाइए कोई दुखी आत्मा आपके घर में वास कर चुकी हैं। जो परेशान है।

 

Ghost phantom

टेलीपैथिक थॉट्स आना

अगर आपको अपनी ही आवाज़ अपने कानों में सुनाई दे और उनमें उन विचारों की बात हो जो कभी आपके दिमाग में आये ही नहीं, तो समझ जाइए कोई आपसे कुछ कहना चाहता है। तो अगली बार जब भी आप इन सिग्नल्स में से किसी एक को अपनी ज़िन्दगी में होते हुए पाएं, तो एक कदम आगे बढ़ाकर जानने की कोशिश करके देखना। आपको सच्चाई अपने आप पता चल जाएगी।


लगातार कोई आप को देख रहा हो

कई बार हमें लगता हैं कि कोई हमारा पीछा कर रहा हैं या हमें लगातार कोने में खड़ा देख रहा हैं लेकिन जब हम पीछे मूड़ के देखते हैं तो वहां कोई नहीं होता हैं। यह संकेत आपके लिए सही नहीं हैं।


बल्ब का जलना और बुझना

आपको यह बात सुन के मजाक लगे पर आध्यात्मिक गुरुओं और मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि आत्माओं का इलेक्ट्रिसिटी पर नियंत्रण होता है। आपने कभी-कभी देखा होगा ,आपका नया बल्ब भी अजीबोगरीब तरीके से जलने या बुझने लगता है। यह सब किसी आत्मा की मौजूदगी का प्रमाण हो सकता है।

Ghost phantom

हमारे पत्रकार से चर्चा के दौरान भोपाल के वैडिंग शोरूम मैनेजर नवनीत सिंह ने बताया कि जब मैं ग्रेजुएशन में था उस दौरान मेरे साथ कई बार ऐसा होता था कि देर रात घर जाता था। घर जाने के बाद जब मैं अपने रूम में अकेला होता था तो मुझे बार-बार ये एहसास होता था कि कोई लगातार मुझे देख रहा है। कुछ मिनट के अंतराल में मेरे साथ बार-बार ऐसा होता था। कई दिनों तक ऐसा होने पर मैनें अपने रूम को छोड़ दिया।

- नवनीत सिंह
वैडिंग शोरूम मैनेजर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned