scriptघर में मौजूद ये सामान आपके लिए पैदा कर सकता है कई बड़े खतरे | ghar me kabhi na rakhe ye cheeze | Patrika News

घर में मौजूद ये सामान आपके लिए पैदा कर सकता है कई बड़े खतरे

locationभोपालPublished: May 21, 2019 03:17:18 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

घर में कभी न रखें ये चीजें……

भोपाल। हम में से अधिकांश के लिए, हमारा घर दुनिया में सबसे अच्छी जगह है। यह न केवल वह स्थान है जहां हम सबसे ज्यादा आराम से रहते हैं बल्कि सुरक्षित भी महसूस करते हैं। लेकिन कई बार घर में मौजूद सामान आपको और परिवार को नुकसान पहुंचा सकता है। येबच्चों के लिए विशेष रूप से हानिकारक होता है। ऐसे में आपको इन पदार्थों को छोड़कर अन्य विकल्पों को अपनाना होगा ताकि घर को सुरक्षित जगह बनाया जा सके। जानिए लाइफस्टाइल एक्सपर्ट नेहा केदारे से कि कौन सी चीजें न रखें…

home tips

फफूंद एक वजह

मोल्ड यानी फफूंद, धूप की कमी और नम स्थानों में बढ़ती है। यह आपके बेसमेंट, छत, फर्श और पुराने फर्नीचर को खराब करती है। कई बार शावर के हेड व पाइप के आसपास, खिड़कियों और दरवाजे पर भी यह लग जाती है। लेकिन अगर यही स्थिति घर में बनी रहे तो खांसी, छींके, खुजली, सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द व अवसाद की समस्या हो सकती है। इसलिए इन्हें फौरन हटाएं।

home tips

लेड से बनाएं दूरी

लेड एक अत्यधिक विषाक्त पदार्थ है, जो तंत्रिका विकार, प्रजनन संबंधी समस्याएं, गर्भपात, उच्च रक्तचाप और बच्चों के विकास में बाधा पहुंचाने का काम करता है। अमरीका जैसे देश ने 70 के दशक से लेड पेंट पर प्रतिबंध लगाया हुआ है इसलिए इस तरह के पेंट को घर में न करवाएं। लेड कोटिंग वाले बरतनों का भी इस्तेमाल करने से बचें।

home tips

कारपेट की क्लीनिंग जरूरी

कालीन में ऑर्गेनोटिंस, पर्मेथ्रिन और पॉलीक्लोरिनेटेड बाइफिनाइल (पीसीबी) जैसे हानिकारक कैमिकल होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इन रसायनों से त्वचा पर चकते, सांस के रोग, लिवर को नुकसान, थायरॉइड ग्रंथि संबंधी समस्या, कैंसर और गर्भपात की आशंका बढ़ सकती है। पीसीबी कैमिकल आमतौर पर जूते और पालतू जानवरों के पंजे के तलवों के जरिए आपके कारपेट तक पहुंच जाते हैं। अगर आपका घर औद्योगिक क्षेत्रों, कारखानों और शहरी केंद्रों के पास स्थित है, तो पीसीबी की ज्यादा मात्रा के आपके घर में होने की आशंका होगी इसलिए जहां तक संभव हो सके वैक्यूम क्लीनर की मदद से कारपेट को साफ करें। अगर घर में छोटे बच्चे हों तो कारपेट को साफ करने की फ्रिक्वेंसी को बढ़ा दें। यदि आपको लगता है कि बिना कारपेट के भी काम चल सकता है तो इसे किसी दरी से रिप्लेस भी कर सकते हैं।

नेपथिलीन की गोलियां

ऊनी कपड़ों को पैक करते समय बहुत से लोग नेपथिलीन की गोलियों का उपयोग करते हैं। कुछ लोग इनका उपयोग अपने बगीचों और स्टोर रूम में भी करते हैं। हालांकि इनका संपर्क हानिकारक हो सकता है। लंबे समय तक इनके संपर्क में रहने से जी घबराना, एनीमिया, और कैंसर हो सकता है। इसलिए इनका प्रयोग करते समय पूरी तरह से सावधानी बरतें। जहां भी प्रयोग करें कपड़े में लपेटकर ही इन्हें डालें। इस बात का विशेष खयाल रखें कि इन गोलियों तक बच्चों की पहुंच न हो। यदि आप घर की नियमित रूप से साफ-सफाई और सार-संभाल करते हैं तो आपको इस तरह के किसी कैमिकल युक्त कैमिकल की आवश्यकता ही नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो