गिरीश गौतम होंगे अगले स्पीकर: चौथी बार बनें है विधायक, सीएम की मौजूदगी में दाखिल किया नामांकन

शिवराज कैबिनेट में रीवा जिले से किसी को मंत्री नहीं बनाया गया था।

गिरीश गौतम का नाम संगठन ने आगे बढ़ाया था।

By: Pawan Tiwari

Updated: 21 Feb 2021, 10:58 AM IST

भोपाल. शिवराज कैबिनेट में रीवा जिले को प्रतिनिधित्व नहीं मिलने के बाद अब रीवा जिले की देवतालाब विधानसभा सीट से विधायक गिरीश गौतम को विधानसभा अध्यक्ष का पद दिया जा रहा है। 17 साल बाद विधानसभा अध्यक्ष का पद विंध्य के पास होगा। इससे पहले दिग्विजय सिंह जब मध्यप्रदेश के सीएम के तब श्रीनिवास तिवारी विधानसभा अध्यक्ष बने थे। गिरीश गौतम ने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया। विधानसभा में संख्या के लिहाज से भाजपा के पास बहुमत है जिस कारण गिरीश गौतम का स्पीकर बनना तय है।


बताया जा रहा है कि गिरीश गौतम का नाम संगठन ने आगे बढ़ाया था। प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने हाल ही में गिरीश गौतम को भोपाल बुलाया था और उनसे मुलाकात की थी। तभी से माना जा रहा था कि गिरीश गौतम मध्यप्रदेश विधानसभा के 18वें अध्यक्षा होंगे। भाजपा ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई थी इसी बैठक में गिरीश गौतम के नाम पर सहमति बनी है। गिरीश गौतम देवतालाब विधानसभा सीट से 4 बार के विधायक हैं।

सीएम भी रहे नामांकन में मौजूद
विधायक गिरीश गौतम ने रविवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया। गिरीश गौतम के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी मौजूद रहे।

राजेन्द्र शुक्ल बनें प्रस्तावक
गिरीश गौतम के प्रस्तावक पूर्व मंत्री औऱ रीवा विधानसभा सीट भाजपा विधायक राजेन्द्र शुक्ल बनें। बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष पद के रेस में राजेन्द्र शुक्ल भी शामिल थे। लेकिन राजेन्द्र शुक्ल की जगह संगठन की पसंद गिरीश गौतम को चुना गया है।

2003 में पहली बार बने थे विधायक
गिरीश गौतम 1972 से छात्र राजनीति के जरिए सियासत की दुनिया में आए थे। 2003 में वो पहली बार विधायक बने थे। 2008 में दूसरी बार विधायक बने। 2013 में तीसरी बार विधायक बने। वर्ष 2018 में वे चौथी बार चुनाव जीत कर विधायक बने हैं।

Show More
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned