scriptलड़कियां सीख रहीं मेहंदी, ब्यूटीपार्लर का कोर्स, ताकि आगे रोजगार मिल सके | Girls are learning mehndi and beauty parlor courses so that they can get employment in the future | Patrika News
भोपाल

लड़कियां सीख रहीं मेहंदी, ब्यूटीपार्लर का कोर्स, ताकि आगे रोजगार मिल सके

पुलिस लाइन नेहरू नगर में पुलिस कमिश्नरेट द्वारा पुलिस परिवार के बच्चों के लिए समर कैम्प आयोजित किया जा रहा है। समर कैम्प में बच्चों को शारीरिक एक्टिविटी, ब्रेन वाार्मिंग के साथ ही रोजगार परक कोर्स कराया जा रहा है।

भोपालJun 11, 2024 / 10:03 pm

Rohit verma

Summer camp for children of police families in Police Line Nehru Nagar

Summer camp for children of police families in Police Line Nehru Nagar

पुलिस परिवार के बच्चों के लिए पुलिस लाइन नेहरू नगर में समर कैम्प

भोपाल. पुलिस लाइन नेहरू नगर में पुलिस कमिश्नरेट द्वारा पुलिस परिवार के बच्चों के लिए समर कैम्प आयोजित किया जा रहा है। समर कैम्प में बच्चों को शारीरिक एक्टिविटी, ब्रेन वाार्मिंग के साथ ही रोजगार परक कोर्स कराया जा रहा है। पुलिस परिवार की लड़कियों को मेहंदी, ब्यूटीपार्लर जैसे कोर्स सिखाए जा रहे हैं। यह एक्टिविटी मनोरंजन के साथ ही लड़कियों के लिए रोजगार के तौर पर मददगार साबित होंगे। बता दें कि पुलिस लाईन नेहरू नगर में 15 मई से आयोजित किए जा रहे समस कैम्प में भोपाल शहर में पदस्थ पुलिस कर्मियों के बालक/बालिकाओं सहित 400 से ज्यादा बच्चे भाग ले रहे हैं।

मार्शल आर्ट से सीख रहे आत्मरक्षा के गुर

समर कैम्प में बच्चे क्रिकेट, बैडमिंटन, वॉलीबाल, जुंबा से शारीरिक एक्टिविटीज के साथ ही मार्शल आर्ट से आत्मरक्षा के गुर सीख रहे हैं। वहीं मेहंदी और ब्यूटी पार्लर से रोजगार परक हुनर सीख रहे हैं। इस तरह करीब 11 स्पोटर््स व अन्य एक्टिविटी में बच्चे शामिल हो रहे हैं। समर कैप्म में भाग लेने वाले इन बच्चों के प्रोत्साहन के लिए पुलिस लाइन में प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है।

ब्रेन विकास के लिए ब्राइटर माइंड क्लास

बच्चों के ब्रेन के विकास के लिए ब्राइटर माइंड की क्लास संचालित की जा रही है। ब्राइटर माइंड के तहत मस्तिष्क को अल्फा स्टेट में ले जाया जाता है, जिससे बच्चा बिना देखे सिर्फ सूंघ कर और स्पर्श करके बता सकता है कि वह वस्तु किस रंग की है और कागज़़ पर लिखा नंबर कौन सा डिजिट है। इसके साथ ही आंखें बंद कर किताब पढ़ सकते हैं।

सर्वांगीण विकास के लिए स्पोर्ट एक्टिविटी जरूरी

आरआई जय सिंह तोमर ने बताया कि प्रतिस्पर्धात्मक जीवन में प्रवेश करने से पहले सर्वांगीण विकास होना जरूरी हैं। जिसमें खेलकूद की गतिविधियां और शरीर का स्वस्थ्य होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि पढ़ाई-लिखाई। पुलिस लाईन में चलाए जा रहे समर कैम्प में पुलिस परिवार के बच्चों को एक नई राह दिखाई है कि वे स्वस्थ्य रहकर स्वस्थ्य जीवन शैली को अपनाएं और किसी न किसी स्पोर्ट एक्टिविटी मे भाग लें।

Hindi News/ Bhopal / लड़कियां सीख रहीं मेहंदी, ब्यूटीपार्लर का कोर्स, ताकि आगे रोजगार मिल सके

ट्रेंडिंग वीडियो